मतदाता सूची बनाने में बरंते सावधानी : अपर आयुक्त

रामपुर अपर आयुक्त मुरादाबाद व रोल प्रेक्षक बीएन यादव ने एक कहा कि मतदाता सूची बनवाने में पूरी सावधानी बरती जाए। दूसरी जगह गए लोगों का मिलान कर लिया जाए। संबंधित वोटर का नाम एक ही जगह लिस्ट में होना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 11:14 PM (IST)
मतदाता सूची बनाने में बरंते सावधानी : अपर आयुक्त
मतदाता सूची बनाने में बरंते सावधानी : अपर आयुक्त

रामपुर : अपर आयुक्त मुरादाबाद व रोल प्रेक्षक बीएन यादव ने एक कहा कि मतदाता सूची बनवाने में पूरी सावधानी बरती जाए। दूसरी जगह गए लोगों का मिलान कर लिया जाए। संबंधित वोटर का नाम एक ही जगह लिस्ट में होना चाहिए। उन्होंने यह निर्देश कलक्ट्रेट सभागार में विधानसभा सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की बैठक में दिए।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में अपर आयुक्त ने कहा कि विधान सभा निर्वाचन नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 30 नवंबर तक है। इस दौरान दावे और आपत्तियां प्राप्त की जा रही हैं। निर्वाचन आयोग का उदेश्य है कि समस्त वह नागरिक निर्वाचक नामावलियों में पंजीकृत हो जाएं। निर्वाचक नामावली में दर्ज नाम, पते, आयु एवं अन्य प्रविष्टियों की कमियों को दूर कर दिया जाए। इस कार्य में राजनीतिक दलों का सहयोग आवश्यकता है। राजनीतिक दलों की सहभागिता बढ़ाने तथा पुनरीक्षण कार्य में उनका सक्रिय सहयोग प्राप्त करने के लिए कहा। कहा कि आयोग द्वारा बूथ लेबिल एजेंट की व्यवस्था बनायी गई है तथा सभी राजनीतिक दल अपने-अपने बूथ लेबिल एजेंट की सूची उपलब्ध करा दें। आयोग ने मोबाइल वोटर हेल्थ एप भी शुरू किया है। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया बहुत ही निष्पक्ष एवं वोटर लिस्ट पारदर्शिता के साथ तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने रामपुर शहर के विभिन्न मतदेय स्थलों पर पहुंचकर मतदान केंद्रों पर विशेष दिवस के दौरान व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डाक्टर वैभव शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन लालता प्रसाद शाक्य, संयुक्त मजिस्ट्रेट मनीष मीणा सहित उपजिलाधिकारी, तहसीलदार और राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी