बुखार से हाल बेहाल, मरीजों से भर गए अस्पताल

जिला अस्पताल समेत सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल में डेंगू की जांच के लिए एलीजा टेस्ट की भी सुविधा कर दी गई है। जिला अस्पताल में इस माह पहली सितंबर से 15 सितंबर तक करीब एक हजार मरीज बुखार के आए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 02:20 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 02:20 AM (IST)
बुखार से हाल बेहाल, मरीजों से भर गए अस्पताल
बुखार से हाल बेहाल, मरीजों से भर गए अस्पताल

रामपुर, जेएनएन : जिले में बुखार तेजी से फैल रहा है। इसके चलते सरकारी और निजी अस्पतालों में बुखार के मरीज बढ़ गए हैं। जिला अस्पताल में सबसे ज्यादा मरीज बुखार के आ रहे हैं। कोरोना से राहत मिलने के बाद जिले में बुखार का प्रकोप हो गया है। सामान्य बुखार के अलावा मलेरिया, टाइफाइड और डेंगू के मरीज तक मिल रहे हैं। हालांकि डेंगू के कम मरीज मिले हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।

जिला अस्पताल समेत सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल में डेंगू की जांच के लिए एलीजा टेस्ट की भी सुविधा कर दी गई है। जिला अस्पताल में इस माह पहली सितंबर से 15 सितंबर तक करीब एक हजार मरीज बुखार के आए हैं। इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी औसतन 100 मरीज देखे जा रहे हैं, जिसमें आधे बुखार के होते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को गांव-गांव टीम भेजकर मलेरिया की जांच कराई।

जिला मलेरिया अधिकारी पंकज द्विवेदी ने बताया कि जिले को दो इवेल्यूएशन यूनिट में बांटकर मलेरिया का सर्वे कराया जा रहा है। स्वार, टांडा, बिलासपुर तथा सैदनगर ब्लाक यूनिट एक में शामिल हैं, जबकि यूनिट दो में शाहबाद, चमरौआ, रजपुरा तथा रामपुर नगर को सम्मिलित किया गया है। प्रत्येक यूनिट में 1692 बच्चों के रक्त की जांच की जाएगी। मुख्य चिकित्साधिकारी ड. संजीव यादव ने बताया कि जिले में इसके पूर्व भी सर्वे कराया जा चुका है, जिनमें संक्रमण की दर निर्धारित मानक से कम पाई गई थी। गुरुवार को सर्वे 14 टीमों 471 बच्चों के रक्त की जांच की। शाहबाद तथा स्वार में एक-एक मलेरिया का मरीज मिला।

chat bot
आपका साथी