सैदनगर व बिलासपुर ब्लाक से शुरू हुआ महाअभियान, पहले दिन 4617 ने लगवाई वैक्सीन

रामपुर कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने को जिले में सोमवार से दो ब्लाक में महाअभियान की शुरूआत हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:00 PM (IST)
सैदनगर व बिलासपुर ब्लाक से शुरू हुआ महाअभियान, पहले दिन 4617 ने लगवाई वैक्सीन
सैदनगर व बिलासपुर ब्लाक से शुरू हुआ महाअभियान, पहले दिन 4617 ने लगवाई वैक्सीन

रामपुर : कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने को जिले में सोमवार से दो ब्लाक में महाअभियान की शुरूआत हो गई है। इसके तहत कलस्टर बनाकर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। पहले ही दिन मात्र दो ब्लाक में हुए ट्रायल ने जिले में वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या दोगुना बढ़ा दी। पिछले सप्ताह तक दो हजार रोजाना होने वाले वैक्सीनेशन का आंकड़ा चार हजार को पार कर गया। जिले भर में 4617 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इनमें 18 साल से अधिक आयु वालों की संख्या 3847 पहुंच गई।

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सरकारी अस्पतालों में सेंटर बनाए गए हैं। रोजाना 35 से 40 सेंटर पर वैक्सीन लगाई जा रही थी। गांव में वैक्सीन लगवाने वालों की रफ्तार धीमी थी। ऐसे में सरकार ने गांव-गांव सेंटर बनाकर ग्रामीणों को वैक्सीन लगाने के लिए महाअभियान शुरू किया है। इसके तहत सभी ब्लाक में कलस्टर बनाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा। प्रत्येक ब्लाक में रोजाना दो-तीन गांव को एक कलस्टर मानकर वहां वैक्सीनेशन सत्र चलाया जाएगा। जिले में फिलहाल दो ब्लाक बिलासपुर और सैदनगर में क्लस्टर वैक्सीनेशन का ट्रायल किया जा रहा है। यह 28 जून तक चलेगा। पहले दिन दोनों ब्लाक के गांवों में 36 सत्र लगाए गए, जिसमें ग्रामीणों को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीनेशन के लिए आने वाले ग्रामीणों का वहीं पर पंजीकरण किया गया। ट्रायल सफल होने के बाद पहली जुलाई से इसे पूरे जिले में चलाया जाएगा।

डा. संजीव यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी 68 वर्षीय हाजी अबरार ने लगवाई वैक्सीन

जासं, रामपुर : एडरा के वरिष्ठ जिला समन्वयक इरशाद हुसैन के पिता 68 वर्षीय हाजी अबरार हुसैन ने भी कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाई। उनके गांव स्वार के शादीनगर शाहदरा स्थित प्राइमरी स्कूल में सोमवार को विशेष कैंप लगाकर ग्रामीणों का वैक्सीनेशन किया गया। सबसे पहले पहुंचकर बुजुर्ग हाजी अबरार ने वैक्सीन लगवाई। एडरा के जिला समन्वयक ने बताया गांव में लक्ष्य के मुताबिक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया गया। 24 को मदरसा फैजुल उलूम में होगा वैक्सीनेशन

जासं, रामपुर : जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद खालिद ने बताया कि 24 जून को मदरसा फैलुल उलूम थाना टीन पर भी वैक्सीनेशन के लिए विशेष सत्र लगाया जाएगा। यहां समस्त उलमा-ए-दीन, मदरसों के प्रबंधक, स्टाफ, शिक्षक का वैक्सीनेशन किया जाएगा। अपील है कि 18 वर्ष से अधिक आयु के वे लोग जिनका टीकाकरण अभी तक नहीं हुआ है, अपना आधार कार्ड अथवा पहचान पत्र लेकर मदरसे में टीकाकरण कराने के लिए आएं। टीकाकरण सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी