एक हजार एलपीएम आक्सीजन प्लांट का टेस्ट रन सफल

रामपुर जिला अस्पताल में जल्द ही एक हजार एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा। बुधवार को इसका टेस्ट रन किया गया जो सफल रहा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:06 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:06 AM (IST)
एक हजार एलपीएम आक्सीजन प्लांट का टेस्ट रन सफल
एक हजार एलपीएम आक्सीजन प्लांट का टेस्ट रन सफल

रामपुर : जिला अस्पताल में जल्द ही एक हजार एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा। बुधवार को इसका टेस्ट रन किया गया, जो सफल रहा। इसे चलाने के लिए अलग ट्रांसफार्मर लगाया जाना है। इसके लिए बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

कोरोना की दूसरी लहर में जिस तरह आक्सीजन की कमी देखने को मिली थी, उससे सबक लेते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में आक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए आक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए थे। हालांकि जिला अस्पताल में पहले से आक्सीजन प्लांट लगा है, लेकिन उसकी क्षमता 150 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) है। ऐसे में यहां एक हजार एलपीएम क्षमता का आक्सीजन प्लांट लगाया गया है। यह जिला पुरुष और महिला दोनों चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों को आक्सीजन सप्लाई करेगा। यह प्लांट जल्द ही चालू हो जाएगा। इसके लिए बुधवार को प्लांट का टेस्ट रन किया गया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव यादव, नोडल अधिकारी पंकज द्विवेदी, डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) की वैज्ञानिक दीप्ति, अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग राजीव कुमार गर्ग आदि मौजूद रहे। नोडल अधिकारी पंकज द्विवेदी ने बताया कि यह प्लांट पीएम केयर फंड से स्थापित किया गया है, जिस पर करीब डेढ़ करोड़ की लागत आई है। टेस्ट रन के दौरान प्लांट को चालू करके देखा गया। टेस्ट रन में कोई दिक्कत नहीं आई। हालांकि इसे चलाने के लिए अलग से ट्रांसफार्मर लगाया जाना है। इसके लिए बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता को अवगत करा दिया है। इसे विधिवत शुरू करने से पहले 72 घंटे तक लगातार चलाया जाएगा, ताकि आक्सीजन की शुद्धता मेंटेन की जा सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव यादव ने बताया कि आक्सीजन प्लांट का टेस्ट रन सफल रहा है। जल्द ही इसका शुभारंभ कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी