मिलक में जपानी बुखार से किशोर की मौत

मिलक में जपानी बुखार से किशोर की मौत

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 10:52 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 10:52 PM (IST)
मिलक में जपानी बुखार से किशोर की मौत
मिलक में जपानी बुखार से किशोर की मौत

जागरण संवाददाता, मिलक : मिलक में बुखार से किशोर की मौत हो गई। मुहल्ला नसीराबाद निवासी शाकिर हुसैन का 14 वर्षीय पुत्र साहिल हुसैन नगर स्थित जूनियर हाईस्कूल में पढ़ता था। सात दिन पूर्व उसे तेज बुखार आया। उसका सरकारी अस्पताल में इलाज कराया, लेकिन बुखार के न उतरने पर परिजनों ने उसे बरेली के आला हजरत अस्पताल में भर्ती कराया। उसे महाजन अस्पताल रेफर कर दिया। महाजन अस्पताल से नारायण अस्पताल रेफर करने के बाद इलाज के दौरान उसकी हालत बिगड़ने पर उसे दिल्ली के सफदर गंज में भर्ती कराया। वहां भी कोई फायदा न होने पर उसे दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज कराया जा रहा था। इलाज के दौरान किशोर की बुधवार सुबह मौत हो गई।

दिल्ली में इलाज के दौरान मृतक किशोर की खून की जांच में जापानी बुखार होने की पुष्टि हुई। जापानी बुखार से मौत होने पर नगर में पीड़ित अन्य बुखार के मरीजों में दहशत फैल गई। पीएचसी प्रभारी डॉ. मोहित रस्तोगी ने बताया कि जापानी बुखार से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। अभी तक ऐसा कोई भी मामला सरकारी अस्पताल तक नहीं पहुंचा है। हम आपको बता दें कि जिस किसी भी हॉस्पिटल में जापानी बुखार से किसी व्यक्ति की मौत होती है। वह अस्पताल तत्काल मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय को इस विषय में जानकारी देता है। अभी तक सीएमओ कार्यालय में दिल्ली या किसी अन्य अस्पताल से कोई सूचना नहीं आई है। फिर भी हम सतर्क हैं और घटनाक्रम पर नजर बनाए हैं।

क्षेत्र में अन्य बुखार पीड़ित के खून की स्लाइड बनवाकर जांच के लिए भिजवाया जाएगा। बुखार पीड़ितों को निश्शुल्क दवाइयां वितरित की जाएंगी।मृतक किशोर का शव बुधवार को उसके घर पहुंचने पर कोहराम मच गया। गमगीन माहौल में छात्र के शव को कब्रिस्तान ले जाकर शव को दफन किया।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों का कहना है कि पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश के शहरों जैसे गोरखपुर आदि में जापानी बुखार से मासूमों की मौत हुई थी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जापानी बुखार फैलने या उससे मौत होने के मामले प्रकाश में सुनने को नहीं मिले हैं। मृतक छात्र के परिजन जापानी बुखार से मौत होना बता रहे हैं। स्वास्थ विभाग इस मामले की जांच करेगा।

chat bot
आपका साथी