उद्योगों के लिए ऋण वितरण प्रणाली को सरल बनाएं : सीडीओ

रामपुर मुख्य विकास अधिकारी गजल भारद्वाज ने उद्योगों को प्रोत्साहन के लिए बैंकों से ऋण प्रक्रिया को सरल बनाने पर जोर दिया। कहा कि नए उद्योगों के लिए ऋण स्वीकृति व वितरण प्रणाली सरल की जानी चाहिए। जो महिलाएं परिधान या खान-पान के क्षेत्र में काम कर रही हैं उन्हें प्रोत्साहन के लिए प्राथमिकता के आधार पर ऋण उपलब्ध कराया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:27 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:27 PM (IST)
उद्योगों के लिए ऋण वितरण प्रणाली को सरल बनाएं : सीडीओ
उद्योगों के लिए ऋण वितरण प्रणाली को सरल बनाएं : सीडीओ

रामपुर : मुख्य विकास अधिकारी गजल भारद्वाज ने उद्योगों को प्रोत्साहन के लिए बैंकों से ऋण प्रक्रिया को सरल बनाने पर जोर दिया। कहा कि नए उद्योगों के लिए ऋण स्वीकृति व वितरण प्रणाली सरल की जानी चाहिए। जो महिलाएं परिधान या खान-पान के क्षेत्र में काम कर रही हैं, उन्हें प्रोत्साहन के लिए प्राथमिकता के आधार पर ऋण उपलब्ध कराया जाए। वह अग्रणी बैंक बैंक आफ बड़ौदा के निर्देशन में ग्राहक संपर्क पहल के अंतर्गत मेगा ऋण शिविर में बोल रही थी।

शिविर का आयोजन हस्त शिल्प सामान्य सुविधा एवं प्रशिक्षण केंद्र पहाड़ी गेट परिसर में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। उन्होंने कहा कि लोगों को रोजगारपरक योजनाओं से जोड़ने में ज्यादा समय न लिया जाए। साथ ही जो युवा अपना उद्यम स्थापित करना चाहते हैं वो ग्रामोद्योग जिला उद्योग केंद्र, एनआरएलएम, एनयूएलएम और डूडा की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। इस दौरान ऋण लाभार्थियों को भी छोटे-छोटे कार्य से शुरुआत कर उद्यम बढ़ाने हेतु प्रोत्साहन करने के साथ ही मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ऋण लाभार्थियों को ऋण वितरण किया गया।

बैंक आफ बड़ौदा के उप महाप्रबंधक रमेश चन्द्र बशेर ने कहा कि ग्राहक संपर्क कार्यक्रम का उद्देश्य जन-जन को बैंकिग सुविधाओं के विषय में जागरूक करना व ऋण के माध्यम से रोजगार व उद्यम स्थापित कराना है। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के साथ ही डिजिटल व आनलाइन बैंकिग के प्रयोग हेतु भी लोगों को प्रोत्साहित करना उद्देश्य है।

अग्रणी जिला प्रबंधक आरके सेठ द्वारा अवगत कराया कि क्रेडिट आउटरिच प्रोग्राम के अंतर्गत आयोजित मेगा ऋण शिविर में जिले के बैंकों द्वारा 65.09 करोड़ के ऋण विभिन्न शासकीय व उद्यम योजनाओं के अंतर्गत रोजगार व उद्यम स्थापित करने हेतु 2297 लाभार्थियों को वितरित किए गए 7 जिनमें प्रमुख रूप से ओडीओपी, एमवाईएसवाई, पीएमईजीपी, एसएचजी, सीसीएल, एससीपी योजनाओं के अंतर्गत 895 लाभार्थियों को 6.01 करोड़ के ऋण वितरित हुए व अन्य ऋण किसान क्रेडिट कार्ड, फार्म मशीनरी एमएसएमई व मुद्रा योजना के अंतर्गत वितरित किए गए। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी मंशा राम यादव, क्षेत्रीय प्रबंधक सत्यप्रकाश आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी