अवैध खनन को लेकर छापेमारी, पांच ट्रैक्टर पकड़े

रामपुर मसवासी में स्वार एसडीएम सचिन राजपूत ने टीम के साथ पट्टीकलां कोसी नदी घाट पर औचक छापामार कार्रवाई की। इस दौरान कोसी नदी घाट से अवैध रूप से खनन करते पांच ट्रैक्टर व खनन में उपयोग किए जाने वाले तीन पंपिग सेट को कब्जे में लेकर सीज किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 10:59 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 10:59 PM (IST)
अवैध खनन को लेकर छापेमारी, पांच ट्रैक्टर पकड़े
अवैध खनन को लेकर छापेमारी, पांच ट्रैक्टर पकड़े

रामपुर: मसवासी में स्वार एसडीएम सचिन राजपूत ने टीम के साथ पट्टीकलां कोसी नदी घाट पर औचक छापामार कार्रवाई की। इस दौरान कोसी नदी घाट से अवैध रूप से खनन करते पांच ट्रैक्टर व खनन में उपयोग किए जाने वाले तीन पंपिग सेट को कब्जे में लेकर सीज किया।

शासन-प्रशासन के सख्त निर्देशों के बाद भी पट्टीकला, जमना-जमनी, चौहद्दा, बेलवाड़ा, कुंदनपुर और अजीतपुर कोसी नदी घाट पर धड़ल्ले से अवैध रूप से खनन किया जा रहा है। नगर में मुख्य मार्ग से होकर ओवरलोड खनन से भरे वाहनों की आवाजाही बेखौफ जारी है। क्षेत्र में स्थित स्टोन क्रेशर संचालक मोटे मुनाफे के चलते वाहनों में ओवरलोडिग खनन भर सरकार को लाखों रुपये के राजस्व को चूना लगाने में लगे हुए हैं। प्रतिदिन काफी संख्या में ओवरलोड खनन से भरे वाहनों को नगर के मुख्य मार्ग से सरपट दौड़ते हुए आसानी से देखा जा सकता है। मामले में कई बार वीडियो भी वायरल हुई, लेकिन संबंधित विभाग के द्वारा कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है। जिससे खनन धंधेबाजों के हौंसले बुलंद हैं। उधर ओवरलोड खनन से भरे वाहनों की सड़कों पर तेज रफ्तार के चलते कई बार दुर्घटनाएं भी घटित हो चुकी हैं। जिसमें कुछ घटनाएं जानलेवा भी घटित हो चुकी हैं लेकिन ओवरलोड खनन भरे वाहनों की आवाजाही पर किसी भी स्तर से अंकुश नहीं लग पा रहा है। मंगलवार को स्वार एसडीएम ने स्वार एसओ हरेंद्र सिंह और मसवासी चौकी इंचार्ज कोमल सिंह के साथ मय फोर्स के पट्टीकला कोसी नदी घाट पर औचक छापा मारा। टीम को देखकर खनन धंधेबाजों में भगदड़ मच गई। टीम ने घेराबंदी कर मौके पर अवैध रूप से खनन करते पांच ट्रैक्टर व खनन में उपयोग किए जाने वाले तीन पंपिग सेट को कब्जे में ले लिया। वाहनों को सीज कर मानपुर तिराहे पर खड़ा किया गया है। स्वार एसडीएम ने बताया कि पट्टीकला कोसी नदी घाट पर अवैध रूप से खनन करते पांच ट्रैक्टर और खनन में उपयोग किए जाने वाले तीन पंपिग सेट को कब्जे में लेकर सीज किया गया है। उन्होंने कहा कि खनन करने वालों के खिलाफ आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी