महाअभियान के दूसरे दिन टूटा रिकार्ड, 5398 ने लगाई वैक्सीन

रामपुर कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने को सरकार की ओर से महाअभियान चलाया जा रहा है।

JagranTue, 22 Jun 2021 10:47 PM (IST)
महाअभियान के दूसरे दिन टूटा रिकार्ड, 5398 ने लगाई वैक्सीन

रामपुर : कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने को सरकार की ओर से महाअभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत गांवों में शिविर लगाए जा रहे हैं। इस तरह अधिक से अधिक वैक्सीनेशन करने का सरकार का फार्मूला काम कर रहा है। जिले में महाअभियान के दूसरे दिन पिछले रिकार्ड टूट गए। वैक्सीनेशन कराने वालों का आंकड़ा पांच हजार के पार पहुंच गया। सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक 5398 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इनमें भी सबसे ज्यादा तादाद 18 वर्ष से अधिक आयु वाले युवा वर्ग की रही। युवा वर्ग में 4391 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। 45 साल से अधिक आयु वाले 871 और 60 साल से अधिक आयु वाले 136 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव यादव ने बताया कि जिले में फिलहाल दो ब्लाक बिलासपुर और सैदनगर में क्लस्टर वैक्सीनेशन का ट्रायल किया जा रहा है। यह 28 जून तक चलेगा। इसमें दोनों ब्लाक के गांवों में शिविर लगाकर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। गांवों में वैक्सीनेशन कैंप की पहले से लोगों को दें सूचना

जिलाधिकारी ने मंगलवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन की स्थिति की भी समीक्षा की। कहा कि जिले में अधिकतम लोगों को वैक्सीन लगाई जाए, इसके लिए सभी अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ कार्य करें। शासन के निर्देशानुसार क्लस्टर के अंतर्गत जिन गांवों में वैक्सीनेशन के लिए कैंप लगाए जाएं, उस गांव के लोगों को पहले से इसकी जानकारी दें। विकासखंड स्तर पर संबंधित उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में खंड विकास अधिकारी, स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी, खंड शिक्षा अधिकारी, सीडीपीओ आदि की उपस्थिति में बैठक आयोजित की जाए। इसमें विस्तृत कार्य योजना के साथ अधिकतम लोगों को कोविड-19 के तहत वैक्सीनेशन करने पर रणनीति बनाई जाए। वैक्सीनेशन कार्यक्रम में ग्राम प्रधानों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए ग्राम प्रधान भी पूरी जिम्मेदारी के साथ लोगों को संभावित कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षा प्रदान करने हेतु वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। यह जीवन की सुरक्षा से जुड़ा मामला है, इसलिए वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। इसके साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से भी लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी सावधानी और वैक्सीनेशन के महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया ऐसे कर्मी, जिनके स्तर से वैक्सीनेशन कार्यक्रम में सहयोग प्रदान नहीं किया जा रहा है उनके विरुद्ध कार्रवाई भी प्रस्तावित की जाए। दनियापुर में ग्रामीणों ने लगवाई वैक्सीन

विकास खंड चमरौआ की ग्राम पंचायत दनियापुर स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर ग्रामीणों ने वैक्सीनेशन कराया। गांव के समाजसेवी आशीष शर्मा ने भी वैक्सीन लगवाई। कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है। इस दौरान एएनएम सरसम्मा, डा. मीनाक्षी, पारस शर्मा, मुकेश शर्मा, सोमपाल श्रीवास्तव, देवेंद्र राजपूत उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.