भक्तों ने सौर मंडल की अधिष्ठात्री देवी से मांगी खुशहाली

नवरात्र के पांचवें दिन भक्तों ने उपवास रखकर किया स्कंदमाता का पूजन।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 06:25 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 02:40 AM (IST)
भक्तों ने सौर मंडल की अधिष्ठात्री देवी से मांगी खुशहाली
भक्तों ने सौर मंडल की अधिष्ठात्री देवी से मांगी खुशहाली

जागरण संवाददाता, रामपुर : शारदीय नवरात्र के पांचवें दिन भक्तों ने उपवास रखकर देवी जगदंबा के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता का पूजन किया। मंदिर में जाकर माता के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। दोपहर में महिलाओं ने अपने-अपने घरों में छंद गाकर माता का गुणगान किया। सभी ने माता के जमकर जयकारे लगाए, जिससे आसपास का वातावरण भक्तिमय हो गया। इस दौरान मंदिरों में पूजा-अर्चना के दौरान कोरोना से बचाव के शासन-प्रशासन के नियमों का भक्तों ने पालन किया। मिस्टन गंज अग्रवाल धर्मशाला स्थित मंदिर में सुबह हवन, दुर्गा चालीसा और सप्तशती का पाठ हुआ। दुर्गा देवी ज्वाला जी शक्ति दरबार के महंत पंडित विश्वनाथ प्रसाद मिश्रा ने बताया कि नवरात्र के पांचवें दिन दुर्गा माता के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता का पूजन किया जाता है। यह भगवान स्कंद की माता हैं, इसलिए इन्हें स्कंदमाता के नाम से पुकारा जाता है। इन्हें सूर्य मंडल की अधिष्ठात्री देवी कहा जाता हैं।

उधर पुराना गंज स्थित माई का थान मंदिर में सुबह हवन, सप्तशती का पाठ हुआ। भक्तों ने बारी-बारी से मंदिर में माता के दर्शन किए। इस दौरान मंदिर में कोरोना से बचाव के शासन-प्रशासन के नियमों का पालन किया गया। मंदिर में प्रवेश करने से पहले सैनिटाइजर से हाथ साफ किए गए। इस दौरान मंदिर माता के जयकारों और घंटों की ध्वनि से गूंजता रहा।

उधर शक्तिपुरम कालोनी स्थित श्री त्रिपुरेश्वरी शक्ति पीठ में आचार्य राधे श्याम वासंतेय ने सुबह स्कंदमाता का विधि-विधान के साथ पूजन किया। शक्ति पूजन के बाद यज्ञ किया गया, जिसमें विश्व कल्याण की भावना के साथ आहुतियां दी गईं। मंदिर में भक्तों ने श्री मां ललिता त्रिपुरसुंदरी के बारी-बारी से दर्शन किए। इस दौरान कोरोना से बचाव के नियमों का पालन किया।

इसके अलावा रामनाथ कालोनी स्थित श्री आदि शक्ति मां भवानी माता का मंदिर, सिविल लाइंस स्थित दुर्गा मंदिर, श्री हरि मंदिर, जिला पंचायत रोड स्थित शिव मंदिर, पुराना गंज स्थित हरिहर मंदिर, मुहल्ला छिपियान स्थित दुर्गा मंदिर, आवास-विकास कालोनी स्थित नर्मदेश्वर महादेव मंदिर, कृष्णा विहार स्थित कृष्णा मंदिर, ज्वालानगर में वैद्य जी की धर्मशाला स्थित श्याम मंदिर, नाग मंदिर, गर्वमेंट प्रेस के सामने शिव मंदिर, पीडब्ल्यूडी कालोनी स्थित मंदिर में माता का पूजन किया गया। इसके अलावा नवरात्र के पांचवें दिन लोगों ने उपवास रखकर घरों में भी माता का विधि-विधान के साथ पूजन किया। महिलाओं ने दोपहर और शाम को छंद गाकर माता का गुणगान किया।

chat bot
आपका साथी