गांव में भीषण आग से लाखों रुपये का नुकसान

ग्राम समाज की भूमि पर उपलों और भूसों के बोंगों में आग लग गई। आग से लाखों रुपये का नुकसान हो गया। ग्रामीणों ने बाल्टियों से पानी डालकर आग को बुझाने का प्रयास किया लेकिन दिन में चल रही तेज हवाओं के कारण आग विकराल हो गई। उसने भयानक रूप धारणकर लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 11:27 PM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 11:27 PM (IST)
गांव में भीषण आग से लाखों रुपये का नुकसान
गांव में भीषण आग से लाखों रुपये का नुकसान

मिलक : ग्राम समाज की भूमि पर रखे गए उपलों के बिटोरे और भूसों के बोंगों में आग लग गई, जिसमें लाखों रुपये का नुकसान हो गया। ग्रामीणों ने बाल्टियों से पानी डालकर आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन तेज हवा के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। इसके बाद इंजन चलाकर पानी डाला गया, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। घबराकर ग्रामीणों ने पुलिस और प्रशासन को सूचना दी। घंटों इंतजार के बाद भी फायर बिग्रेड गांव नहीं पहुंची। तांडव मचाने के बाद आग खुद ही शांत हो गई।

आग से लाखों का नुकसान होने के बाद फायर बिग्रेड गांव पहुंची तो ग्रामीणों ने रोष प्रकट किया। ग्रामीणों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। सिगरा गांव से सटी ग्राम समाज की भूमि है। खाली भूमि के मैदान पर ग्रामीणों ने सूखे ईंधन के प्रयोग में लाने वाले उपलों के ढेर लगा रखे थे। कुछ ग्रामीणों ने इस स्थान पर भूसों के बोंगे लगाए थे। ग्रामीणों के अनुसार ग्राम समाज की भूमि पर कुछ ग्रामीणों के घूरे हैं। उन पर किसी ने जलती हुई राख डाल दी थी। शुक्रवार की रात कूड़े के ढेर से उठी चिगारी नजदीक उपलों के ढेर पर जा गिरी। दिन निकलने पर हवाओं के संपर्क में आकर चिगारी से उपलों के ढेर में आग लग गई। आग पर किसी का ध्यान नहीं गया। सुबह 11 बजे उपलों के ढेर से उठ रही ऊंची-ऊंची लपटें और धुएं का गुबार देखकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे। आग को देख ग्रामीणों ने पानी का इंजन चला कर उसे बुझाने का प्रयास किया। दोपहर 12 बजे के दौरान हवाओं की गति एका-एक बहुत तेज हो गई और आग ने विकराल रूप धारणकर लिया। आग एक ढेर से दूसरे ढेर को अपना निवाला बनाने लगी। तेज हवाओं के साथ आग को फैलता देख ग्रामीणों ने पुलिस और प्रशासन को सूचना दी। खबर पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों के साथ मिलकर आग को बुझाने का प्रयास करने लगी। फायर बिग्रेड को आग की सूचना दे दी गई, लेकिन फायर बिग्रेड घंटों बीतने के बाद भी गांव नहीं पहुंची। देखते-देखते आग से एक दर्जन से अधिक की संख्या में बोंगे और भूसों के ढेर जलकर राख हो गए। सब कुछ राख होने के बाद फायर बिग्रेड गांव पहुंची तो ग्रामीणों ने नाराजगी प्रकट की। साथ ही ग्रामीणों ने प्रशासन से आग से जले लाखों रुपये के ईंधन के मुआवजे की मांग की है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी