खाली हो गए कोविड अस्पताल, मात्र एक मरीज भर्ती

रामपुर जिले में कोरोना संक्रमण अब धीरे-धीरे काबू में आने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 10:54 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 10:54 PM (IST)
खाली हो गए कोविड अस्पताल, मात्र एक मरीज भर्ती
खाली हो गए कोविड अस्पताल, मात्र एक मरीज भर्ती

रामपुर : जिले में कोरोना संक्रमण अब धीरे-धीरे काबू में आने लगा है। नए संक्रमित कम मिल रहे हैं, जबकि पुराने ठीक होते जा रहे हैं। इसके चलते कोरोना मरीजों के लिए बनाए अस्पताल अब खाली हो गए हैं। मात्र एक मरीज ही कोविड अस्पताल में भर्ती है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर इस बार ज्यादा खतरनाक रूप में सामने आई। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग भी तैयार नहीं था। अप्रैल माह में कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई। तब यहां इलाज की कोई व्यवस्था नहीं थी। बाद में प्रशासन ने इंतजाम शुरू किए। कोरोना मरीजों के लिए जौहर यूनिवर्सिटी में 90 बेड का एल-वन हास्पिटल बनाया गया। जिला चिकित्सालय में 100 बेड का एल-टू हास्पिटल और बिलासपुर सीएचसी में 30 बेड का कोविड हास्पिटल बनाया गया। तीनों अस्पतालों में मरीज के बेड के साथ आक्सीजन की व्यवस्था की गई। एल-टृ हास्पिटल में तो वेंटिलेटर का भी इंतजाम किया गया। अप्रैल और मई माह में कोरोना संक्रमण इतनी तेजी से फैला कि अस्पताल भर गए। यहां रोजाना मरीजों और तीमारदारों की भीड़ लगने लगी। हालांकि अब हालात सामान्य हो गए हैं। तीनों अस्पताल खाली पड़े हैं। वर्तमान में जिले में 63 सक्रिय मरीज रह गए हैं। इनमें सिर्फ एक मरीज एल-टू हास्पिटल में भर्ती है। 50 मरीजों में कोरोना के मामूली लक्षण होने के कारण होम आइसोलेशन में रखा गया है। एक मरीज मुरादाबाद के टीएमयू में भर्ती है, जबकि बाकी दूसरे जिलों में इलाज करा रहे हैं।

डा. संजीव यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी नौ ने जीती जंग, सात कोरोना पाजिटिव मिले

जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। रोजाना नए पाजिटिव केस मिल रहे हैं। सोमवार को आई रिपोर्ट में सात लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। सभी संक्रमित ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। ये सभी स्वार, मिलक खानम और टांडा क्षेत्र के रहने वाले हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव यादव ने बताया कि राहत की बात है नौ पुराने मरीज ठीक हो गए हैं और आइसोलेशन से बाहर आ गए हैं। अब जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 63 रह गई है।

chat bot
आपका साथी