एड्स का इलाज नहीं जानकारी से ही बचाव : सीएमओ

रामपुर विश्व एड्स दिवस पर जिले में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिला अस्पताल में इस वर्ष की थीम भेदभाव की समाप्ति एड्स की समाप्ति और महामारियों की समाप्ति पर एकजुकता एवं समर्थन प्रदर्शित करते हुए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव यादव ने सबसे पहले हस्ताक्षर करके शुरुआत की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:05 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:05 PM (IST)
एड्स का इलाज नहीं जानकारी से ही बचाव : सीएमओ
एड्स का इलाज नहीं जानकारी से ही बचाव : सीएमओ

रामपुर : विश्व एड्स दिवस पर जिले में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिला अस्पताल में इस वर्ष की थीम भेदभाव की समाप्ति, एड्स की समाप्ति और महामारियों की समाप्ति पर एकजुकता एवं समर्थन प्रदर्शित करते हुए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव यादव ने सबसे पहले हस्ताक्षर करके शुरुआत की। उन्होंने कहा कि एड्स एचआइवी वायरस से फैलता है। इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं है। ऐसे में जानकारी और जागरूकता ही बीमारी से बचाव है। जागरूकता के कारण इस बीमारी पर नियंत्रण किया जा रहा है। इसमें और अधिक मेहनत करने की जरूरत है। सीएमओ के अलावा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव रमेश कुशवाहा, जिला क्षयरोग अधिकारी डा. प्रदीप वाष्र्णेय, सीएमएस डा. एचके मित्रा, जिला होम्योपैथिक अधिकारी डा. बीएल श्रीवास्तव ने भी हस्ताक्षर करके अभियान को आगे बढ़ाया।

आयुर्जीवनम सेवा समिति के अध्यक्ष डा. कुलदीप चौहान एवं जिला एड्स नियंत्रण सोसाइटी द्वारा अर्बन पीएचसी दोमहला पर एड्स जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में आए लोगों को एचआइवी वायरस की जानकारी दी। इससे बचाव के तरीके भी बताए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा शिविर का निरीक्षण किया गया। दोपहर बाद सीएमओ कार्यालय में गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओं ने अपने विचार रखे और एड्स नियंत्रण पर जोर दिया। जिला सेवा प्राधिकरण के सचिव रमेश कुशवाहा ने कहा कि एड्स रोगी के साथ किसी भी स्तर पर कोई भी भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी को कोई भी विधिक राय चाहिए तो जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं।

इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी अंकित गुलाटी, एआरटी प्रभारी सिराज, फार्मा ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ओपी आहूजा, समाज सेवी मामून शाह खां, कामरान रहमत, अखलाक, सबकत अली, जसविन्दर सिह लक्की, सत्यवीर सिहं, सुलभ माथुर, सत्यपाल, शबनम, सायदा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी