गैर संचारी रोगों के मरीज खोजेगा स्वास्थ्य विभाग

रखा है। डीसीपीएम प्रभात कुमार ने बताया कि गैर संचारी रोग लंबे समय तक रहने वाली बीमारियां होती हैं। ये ऐसी बीमारियां हैं जो गैर संक्रामक होती हैं। ये किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संचारित नहीं होती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 05:45 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 05:45 PM (IST)
गैर संचारी रोगों के मरीज खोजेगा स्वास्थ्य विभाग
गैर संचारी रोगों के मरीज खोजेगा स्वास्थ्य विभाग

रामपुर : स्वास्थ्य विभाग द्वारा गैर संचारी रोगों के मरीजों की मुफ्त जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 17 फरवरी तक चलेगा। इसके अलावा प्रत्येक रविवार को जिले में संचालित 41 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 30 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका उचित इलाज किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुबोध कुमार शर्मा ने कार्यालय में हुई बैठक में बताया कि मोटापा, हृदय रोग की बीमारियों, टाइप-2 मधुमेह, कैंसर, सांस की बीमारियों और मानसिक बीमारियों में लगातार वृद्धि हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार लगभग 61 फीसद मौतों का कारण गैर संचारी रोग है, जबकि 23 फीसद लोगों पर समय से पहले मौत का खतरा बना रहता है। एनसीडी प्रशिक्षक डॉ. कुलदीप चौहान ने कहा कि आशा और एएनएम के साथ कम्यूनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) की सहायता से गैर संचारी रोगों के मरीजों की खोज की जाएगी। समय रहते जानकारी होने से उस व्यक्ति का उचित इलाज और बीमारी से बचाव कर जागरूक किया जाएगा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एप के जरिये जिला स्वास्थ्य मुख्यालय एवं लखनऊ स्वास्थ्य विभाग मॉनिटरिग करेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को 185 और शहरी क्षेत्र में 370 लाभार्थी का लक्ष्य रखा है।

डीसीपीएम प्रभात कुमार ने बताया कि गैर संचारी रोग लंबे समय तक रहने वाली बीमारियां होती हैं। ये ऐसी बीमारियां हैं, जो गैर संक्रामक होती हैं। ये किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संचारित नहीं होती हैं।

chat bot
आपका साथी