टीईटी परीक्षा निरस्त होते ही सरकारी अमला हुआ सतर्क

रामपुर शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) अचानक रद्द होने की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अमला सतर्क हो गया। अभ्यर्थी इसके विरोध में कहीं हंगामा न खड़ा कर दें इसे लेकर प्रमुख चौराहों पर पुलिस लगा दी गई। हालांकि जनपद के किसी परीक्षा केंद्र पर हंगामे की नौबत नहीं आई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 10:28 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 10:28 PM (IST)
टीईटी परीक्षा निरस्त होते ही सरकारी अमला हुआ सतर्क
टीईटी परीक्षा निरस्त होते ही सरकारी अमला हुआ सतर्क

रामपुर : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) अचानक रद्द होने की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अमला सतर्क हो गया। अभ्यर्थी इसके विरोध में कहीं हंगामा न खड़ा कर दें, इसे लेकर प्रमुख चौराहों पर पुलिस लगा दी गई। हालांकि जनपद के किसी परीक्षा केंद्र पर हंगामे की नौबत नहीं आई।

इस परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग पिछले कई दिनों से तैयारी में जुटा था। दो पारियों में परीक्षा कराने को निर्धारित सभी केंद्रों पर सभी तरह की व्यवस्थाएं भी दुरुस्त कर ली गई थी। सुबह परीक्षा आरंभ हो गई। सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट, सचल दल प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों के केंद्रों पर निरीक्षण करने को निकल पड़े। इसी दौरान अधिकारियों को पेपर लीक होने के कारण परीक्षा स्थगित होने की सूचना मिली। इस मैसेज को केंद्रों तक पहुंचवाया और ओएमआर शीट जमा करवाई गई। इधर हंगामे की आशंका में महिला डिग्री कालेज, खुर्शीद कन्या इंटर कालेज, रजा डिग्री कालेज समेत, ग्रीन वुड समेत सभी केंद्रों व संभावित भीड़ भाड वाले चौराहों पर पुलिस बढ़ा दी गई। अफसरों ने सभी केंद्रों से अभ्यर्थियों के शांतिपूर्वक लौट जाने के बाद चैन की सांस ली। अपर जिला अधिकारी व उपजिला अधिकारियों के द्वारा भी कुछ केंद्रों पर पहुंचकर जानकारी ली गई।

-------------

कहीं पेपर लीक होने के कारण टीईटी परीक्षा स्थगित की गई थी। इसका मैसेज मिलने तक जनपद के सभी निर्धारित 23 केंद्रों पर बंडल खुल चुके थे। कापियां वितरित करा दी गई थी। बाद में वापस लेकर सील कराकर एक केंद्र पर जमा कराई गईं। पेपर दोनों पारियों का स्थगित किया गया था। नई तिथि के बारे में अभी कोई सूचना नहीं है।

मुनेश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक, रामपुर

------------- परीक्षा निरस्त होने की सुनते ही उड़ गई चेहरे की खुशी

जागरण संवाददाता, रामपुर : अभी परीक्षा आरंभ हुए 20 मिनट ही हुए थे कि स्थगित होने का फरमान जारी हो गया। सभी अपनी कापी जमा कर दें। यह सुनते ही अभ्यर्थियों के चेहरे उतर गए। मायूसी के साथ कापियां जमा करने का सिलसिला आरंभ हो गया।

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) रद्द होने का मैसेज कुछ इसी तरह जनपद के 23 केंद्रों पर परीक्षा कक्षा में पहुंचा तो अभ्यर्थियों के चेहरों से खुशी गायब हो गई। राजकीय महिला डिग्री कालेज के बाहर निकल घर लौटते मिलक के कपिल, शाहबाद के सूरज ने बताया कि पेपर में दिए प्रश्नों के जवाबों पर टिक लगाने दौरान ही परीक्षा स्थगित होने का मैसेज मिला। कुछ क्षण इधर-उधर मुंह घुमाकर माहौल को देखा। उसके बाद अपने-अपने काले पेन पेंसिल बाक्स में रखें। कापियां कक्ष निरीक्षकों के पास जमा करनी आरंभ कर दी। 10 मिनट में कापियां जमा होने के बाद कक्ष निरीक्षकों ने गिनती की। सभी कापियां चेक करने के बाद परीक्षा में बैठे अभ्यर्थियों को बाहर जाने के लिए हरी झंडी दे दी। इसके बाद सभी बाहर निकल आए। परीक्षा के लिए कुल 13636 पंजीकृत थे। पहली पारी के लिए 8437 व दूसरी को 5 199 पंजीकृत थे। इनके लिए 23 परीक्षा केंद्रों निर्धारित कर नौ सौ से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं की डयूटी लगाई गई थी।

------------

आधे घंटे में ही निकल आए बाहर

जासं, रामपुर : टीईटी का पेपर ढाई घंटे का था। पहली पारी की परीक्षा 10 से 12.30 बजे तक होनी थी। इसके लिए सभी निर्धारित 23 परीक्षा केंद्रों पर आधे घंटे पूर्व से प्रवेश देना आरंभ कर दिया था। साढ़े नौ बजे से ही अभ्यर्थी अंदर कक्षों में पहुंचकर बैठना आरंभ हो गए थे। दस बजते ही प्रवेश देना बंद कर दिया था। अंदर कक्षों में बैठे अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट सौंपकर परीक्षा आरंभ करा दी गई थी लेकिन पेपर निरस्त होने का मैसेज आते ही अभ्यर्थी ढ़ाई घंटे के बजाए आधे घंटे के बाद ही संबंधित कालेजों के गेट पर भीड़ के तौर दिखाई देने लगे। -------

यह बोले परीक्षा निरस्त होने पर अभ्यर्थी परीक्षा निरस्त होने के कारण कापी परीक्षा के बीच में ही जमा करा ली। परीक्षा आरंभ हुए 20 मिनट ही गुजर होंगे कि परीक्षा कक्ष में कापी जमा करने को कहा जाने लगा। यह सुनकर बड़ी मायूसी हुई।

तिलक सिंह

-------

पेपर बहुत आसान था। निरस्त होने से बहुत बुरा लग रहा है। हमने 30 प्रश्न कर लिए थे। ऐसा होने की उम्मीद नहीं थी। अब पता नहीं कब और कैसा होगा। इसके बारे में कुछ नहीं बताया गया है।

डेविड गौतम

----

अक्टूबर में टीईटी के फार्म भरे गए थे। जल्दी परीक्षा होने से उम्मीद लग रही थी कि पास होने पर नौकरी भी जल्दी मिल जाएगी। चूंकि विधान सभा के चुनाव हैं, लेकिन परीक्षा स्थगित होने से अरमानों पर पानी फिर गया।

प्रदीप कुमार

---

परीक्षा आरंभ होने के लगभग आधे घंटे में ही कापी जमा करा ली गई। कहा गया कि पेपर निरस्त हो गया था। ऐसा सुनकर बड़ा झटका लगा। तब तक 60 प्रश्न कर लिए थे। सभी सवाल सरल आए थे।

आंचल ---

सरकार को चाहिए कि पेपर लीक करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे ताकि वह दुबारा ऐसा करने की हिम्मत नहीं जुटा सकें। परीक्षा निरस्त होने से मेहनत करने वालों को काफी परेशानी से गुजरना पड़ता है। नौकरियों का वैसे ही संकट बना हुआ है।

गोविद यादव

chat bot
आपका साथी