कौआ मरने से बढ़ी बर्ड फ्लू की आशंका

जासं मसवासी क्षेत्र के गांव मिलक-नौखरीद में दो दिन में दो मृत कौओं के मिलने से लोगों में बड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 01:02 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 01:02 AM (IST)
कौआ मरने से बढ़ी बर्ड फ्लू की आशंका
कौआ मरने से बढ़ी बर्ड फ्लू की आशंका

जासं, मसवासी : क्षेत्र के गांव मिलक-नौखरीद में दो दिन में दो मृत कौओं के मिलने से लोगों में बर्ड फ्लू की दहशत और अधिक बढ़ गई है। हालांकि, पशुपालन विभाग बर्ड फ्लू के मामले से साफ इन्कार कर रहा है। मामले को लेकर ग्रामीणों में तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है।

नगर से पट्टीकलां जाने वाले मार्ग पर पूर्व प्रधान सरदार अमरजीत सिंह के मकान के पास बुधवार सुबह एक पेड़ के नीचे कौआ मृत पड़ा मिला। सूचना से ग्रामीणों में दहशत फैल गई। बताते हैं कि मंगलवार को भी एक कौआ मृत मिला था। ऐसे में बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ती जा रही है। लेकिन पशुपालन विभाग बर्ड फ्लू की आशंका से साफ इन्कार कर रहा है। मामले में पशु चिकित्साधिकारी डा. एसके मिश्रा ने बताया कि इस समय कौओं की मौत ठंड से भी हो रही है। उन्होंने कहा है कि फिर भी मृत कौओं को जांच के लिए बरेली स्थित आइवीआरआइ भेजा जाएगा। उन्होंने कहा है कि मामले की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

------------------------

करंट से सारस की मौत, बर्ड फ्लू की फैली दहशत

मिलक : हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से सारस की मौत हो गई। सड़क किनारे सारस को मृत देख ग्रामीणों में बर्ड फ्लू की दहशत फैल गई। ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी, लेकिन टीम के न पहुंचने पर मृत सारस को दफन कर दिया।

बुधवार शाम तीन बजे कोतवाली क्षेत्र के सिगरा गांव के समीप मटर के खेत में दो जोड़े सारस खड़े हुए थे। तभी जानवरों और पक्षियों से फसल के बचाव के लिए किसान ने पटाखे छोड़ने शुरू कर दिए। धमाके की आवाज पर सारसों ने उड़ान भर दी। खेत के समीप बिजली के खंभों पर हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। खेत से उड़े सारसों में से एक सारस हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई। वह जमीन पर आ गिरा। उधर से गुजर रहे लोगों ने सड़क किनारे मृत सारस देखा तो सूचना पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। बर्ड फ्लू से सारस की मौत होने की आशंका के चलते उनमें दहशत फैल गई। ग्रामीणों ने बताया कि वह वन विभाग के कर्मचारियों के आने का इंतजार कर रहे हैं। मगर टीम के नहीं आने पर सड़क किनारे गड्ढा खोदकर सारस के मृत शरीर को दफन कर दिया। बाद में खेत मालिक मौके पर पहुंचा तो उसने ग्रामीणों को करंट से मौत होने की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी