जिला अस्पताल में गंदगी मिलने पर डाला 50 हजार का जुर्माना

जिला अस्पताल में गंदगी मिलने पर डाला 50 हजार का जुर्माना

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 10:22 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 10:22 PM (IST)
जिला अस्पताल में गंदगी मिलने पर डाला 50 हजार का जुर्माना
जिला अस्पताल में गंदगी मिलने पर डाला 50 हजार का जुर्माना

जागरण संवाददाता, रामपुर : सफाई व्यवस्था की जमीनी हकीकत जानने के लिए शुक्रवार को आधी रात में जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह अचानक जिला अस्पताल जा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने तमाम वार्डों आदि में स्वच्छता व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्हें अस्पताल में गंदगी मिली, जिस पर उनका पारा चढ़ गया। उन्होंने तत्काल अधिशासी अधिकारी को सीएमएस और सफाई ठेकेदार पर कार्रवाई के निर्देश दिए। जिस पर ईओ ने सीएमएस व ठेकेदार पर 50 हजार रुपये का जुर्माना डाला है। डीएम ने ठंड का जनजीवन पर प्रभाव देखने के लिए नगर में विभिन्न स्थानों का भी भ्रमण किया।

रात में साढ़े बारह बजे जिलाधिकारी अचानक जिला चिकित्सालय जा पहुंचे। उन्होंने विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया, जिसमें पाया कि वहां पर काफी मात्रा में कूड़ा जमा था। इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी को संबंधितों पर अर्थदंड डालने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने इसे स्पष्ट रूप से मुख्य चिकित्सा अधीक्षक की लापरवाही बताया है। उन्होंने कहा कि उनके ढुलमुल रवैये के कारण ही जिला चिकित्सालय में बाहरी एंबुलेंस सेवाओं पर प्रतिबंध नहीं है। ऐसे में रोगियों को सरकारी एंबुलेंस सेवाओं की उपलब्धता होने में असुविधा हो रही है। इसको लेकर शासन को पत्र लिखने की बात उन्होंने कही है। साथ ही कहा कि चिकित्सालय में साफ सफाई के लिए जिम्मेदार सुपरवाइजर के अलावा स्वास्थ्य सेवाओं में अवरोध उत्पन्न करने वाले प्रत्येक स्तर के अधिकारी, कार्मिक एवं कार्यदायी संस्थाओं के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई सुनिश्चित करवाई जाएगी। उसके बाद जिलाधिकारी रेलवे स्टेशन पहुंचे। वहां उन्होंने जरूरतमंदों को कंबल प्रदान किए। अधिकारियों को निर्देश दिए ऐसे विश्राम गृह की व्यवस्था कराई जाए, जिसमें यात्रियों को रात्रि में ठंड से बचने के लिए कंबल उपलब्ध करवाने के बाद सुबह में पुन: उसे स्टॉक में जमा कराया जा सके। रोडवेज बस अड्डे पर बनाए गए रैन बसेरा में भी उन्होंने अधिशासी अधिकारी को पर्याप्त कंबल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा। रैन बसेरों के बेहतर संचालन के लिए उनकी नियमित मॉनिटरिग के भी निर्देश दिए। उसके बाद वह रामपुर महोत्सव के दौरान किला गेट पर होने वाले लेजर लाइट शो कार्यक्रम की तैयारी का भी जायजा लिया।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामभरत तिवारी, जॉइंट मजिस्ट्रेट गौरव कुमार, उपजिलाधिकारी पीपी तिवारी व नगर पालिका प्रशासक मान सिंह पुंडीर आदि साथ रहे।

chat bot
आपका साथी