जन आंदोलन बन गया स्वस्थ भारत अभियान : नकवी

रामपुर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि स्वच्छ- भारत स्वस्थ-भारत अभियान अब एक जन आंदोलन बन गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:00 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 11:00 PM (IST)
जन आंदोलन बन गया स्वस्थ भारत अभियान : नकवी
जन आंदोलन बन गया स्वस्थ भारत अभियान : नकवी

रामपुर: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि स्वच्छ- भारत, स्वस्थ-भारत अभियान अब एक जन आंदोलन बन गया है। उन्होंने शनिवार को सुपोषित रामपुर-एक पहल, कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए यह बात कही।

बरेली रोड स्थित भारत गार्डन में हुए कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आज हम ड्रोन टेक्नोलाजी भी विकसित कर रहे हैं तो उसका भी इस्तेमाल हेल्थ के लिए हो रहा है, हमले के लिए नहीं। पोषण अभियान, दफ्तरों और दीवारों से निकल कर लोगों के घर-आंगन का हिस्सा बन गया है। आज लोग, पोषण के महत्व और जरूरत को समझ रहे हैं। प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य और स्वच्छता को कुपोषण मुक्त समाज बनाने के लिए प्राथमिकता दी है। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य कुपोषण के स्तर को कम करना है और देश के बच्चों में सुपोषण की स्थिति को बेहतर बनाना है।

श्री नकवी ने कहा कि आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहा है और अभी तक रिकॉर्ड लगभग 80 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। कहा कि केन्द्र सरकार ने सभी को सस्ती-सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए युद्धस्तर पर काम किया है। 2014 से पहले केवल छह ऐम्स थे वहीं अब बढ़कर 22 ऐम्स हो गए हैं। मेडिकल कालेजों की संख्या 381 से बढ़कर 565 हो गयी है। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2020 को प्रत्येक भारतीय को हेल्थ आईडी देने के लिए नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू किया गया। जन आरोग्य योजना के तहत दो करोड़ 11 लाख से ज्यादा लोगों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा दी गई है। देश भर में आठ हजार से ज्यादा जन औषधि केंद्र, सस्ते दामों पर सभी प्रकार की दवाइयां उपलब्ध करा रहे हैं। मिशन इंद्रधनुष के तहत लगभग चार करोड़ बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाने ले लिए टीकाकरण किया गया है।

प्रदेश के जलशक्ति राज्यमंत्री बल्देव सिंह औलख ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार आमजन के स्वास्थ्य के प्रति बेहद संवेदनशील है। सरकार द्वारा हर वर्ग के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही है। विधायक राजबाला ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कुपोषण को रोकने के लिए बेहतर रूपरेखा तैयार की गई है, जिससे जनपद बहुत ही जल्द कुपोषण मुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सुपोषण हर उम्र के लिए जरूरी है, लेकिन बाल्यावस्था में जब पोषण की कमी हो जाती है तो शारीरिक विकास में कमी आ जाती है। उन्होंने कहा कि बालिकाओं में सही पोषण होना बेहद जरूरी है।

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ ने कहा कि कुपोषण को रोकने के लिए जनपद में बेहतर प्लान तैयार किया गया है, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्रों के साथ-साथ निजी क्षेत्रों के लोगों की भी भागीदारी सुनिश्चित करायी जा रही है। साथ ही स्थानीय पौष्टिक उत्पादों का किट में समावेश कराया जा रहा है। पोषण अभियान के अन्तर्गत जनपद में उल्लेखनीय प्रयास किए जा रहे है।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ के अध्यक्ष सूर्यप्रकाश पाल, जिला पंचायत अध्यक्ष ख्यालीराम लोधी, विधान परिषद सदस्य जयपाल सिंह व्यस्त, भाजपा जिलाध्यक्ष अभय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल, मुख्य विकास अधिकारी गजल भारद्वाज, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे। अतिकुपोषित बच्चों के लिए पोषण किट

केंद्रीय मंत्री ने काशीराम आवास योजना के अन्तर्गत 37 लाभार्थियों को आवंटन पत्र प्रदान किए। इसके साथ ही 10 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, पांच बच्चों का अन्नप्राशन, 10 किशोरियों को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता किट, 10 चिन्हित अतिकुपोषित बच्चों को रामपुर कृषक एफपीओ द्वारा तैयार पोषण किट का वितरण किया गया। पोषण पुनर्वास केंद्र से स्वस्थ होने वाले बच्चों के माता पिता को को सम्मानित किया गया। कुपोषण के विरुद्ध लड़ाई में बेहतर कार्य करने वाली पांच आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, दो सहायिका, एक मुख्य सेविका और एक सीडीपीओ को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। जिला पंचायत सदस्यों को बांटे प्रमाण पत्र

रामपुर: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने जिला पंचायत में जिला योजना समिति के सदस्यों को प्रमाण पत्र वितरित किए। विकास कार्यों में सहयोग करने के साथ ही समय से पूरा कराने पर जोर दिया। इस मौके जिला पंचायत अध्यक्ष ख्याली राम लोधी, पूर्व मंत्री शिव बहादुर सक्सेना, जिला पंचायत सदस्य मनोज कुमार सिंह, मुस्तफा हुसैन, इम्तियाज हुसैन, खलील अहमद, रियासत अली, कृष्ण अवतार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी