लापरवाही ग्राम पंचायत सचिव को प्रतिकूल प्रविष्टि, 15 को नोटिस

रामपुर पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय भवन निर्माण में जिले की कई ग्राम पंचायतों की हालत खर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:06 PM (IST)
लापरवाही ग्राम पंचायत सचिव को प्रतिकूल प्रविष्टि, 15 को नोटिस
लापरवाही ग्राम पंचायत सचिव को प्रतिकूल प्रविष्टि, 15 को नोटिस

रामपुर : पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय भवन निर्माण में जिले की कई ग्राम पंचायतों की हालत खराब है। काम काज बेहतर नहीं चल रहा है। यह बात रविवार को समीक्षा में सामने आने पर उपनिदेशक एसके सिंह ने एक पंचायत सचिव को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ 15 अन्य सचिवों का जवाब तलब किया है। वहीं सभी को संबंधित कार्य हर हाल में अक्टूबर माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

रविवार को विकास भवन सभागार में हुई समीक्षा बैठक में मुरादाबाद से आए पंचायत विभाग के उपनिदेशक ने जिला पंचायत राज अधिकारी दुर्गा प्रसाद तिवारी, जिला प्रोग्राम प्रबंधक वीर कमलेश्वर इत्यादि की मौजूदगी में समीक्षा की। इस दौरान ब्लाक वार सभी ग्राम पंचायतों में चल रहे पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय भवन निर्माण की समीक्षा की। इसके साथ पंचायतों के 18 बिदुओं वाली कायाकल्प योजना की जानकारी ली। इस दौरान ग्राम पंचायतों के सचिव, ब्लॉक कोआर्डिनेटर एवं एडीओ पंचायत समीक्षा में फिसड्डी साबित हुए। करीब डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों की स्थिति बेहद खराब मिली। इस पर उपनिदेशक ने मिलक की ग्राम पंचायत जसमौली के सचिव अजेंद्र पाल सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए। वहीं 15 अन्य को नोटिस व चेतावनी जारी कर उनका जवाब तलब करने के आदेश दिए। इनमें मिलक विकासखंड के चार, बिलासपुर के तीन, शाहबाद के दो, चमरौवा के तीन एवं सैदनगर ब्लॉक के पांच सचिव शामिल हैं। उपनिदेशक ने स्पष्ट कहा कि सामुदायिक शौचालय का ताला बंद नहीं होना चाहिए। यदि ताला बंद पाया जाता है तो संबंधित सचिव ग्राम पंचायत के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। समूह को काली सूची में डालते हुए रखरखाव के दायित्व से मुक्त कर दिया जाएगा। दूसरे किसी समूह का चयन किया जाए। पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालय हर हाल में 20 अक्टूबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उनमें बिजली, पानी के अलावा सारे उपकरण व फर्नीचर लगाकर 31 अक्टूबर तक क्रियाशील करने की हिदायत दी। उसके बाद हो कोई भी सामुदायिक शौचालय अधूरा पाए जाने पर संबंधित सचिव के विरुद्ध प्रशासनिक कार्रवाई करने की चेतावनी दी। संबंधित एडीओ पंचायत के विरुद्ध भी कार्रवाई करने करने को कहा।

------- मिशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों को दुरुस्त कराने की भी हिदायत

रामपुर : उपनिदेशक ने मिशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों को भी दुरुस्त कराने की हिदायत दी। कहा कि सारे पैरामीटर्स पूर्ण करा लिए जाए। सामुदायिक शौचालयों के बनाने में यदि ग्राम पंचायत में धनराशि का अभाव है तो उसे 210000 रुपये स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में प्राप्त धनराशि दी जाए। सारे व्यक्तिगत शौचालयों के लाभार्थियों को धनराशि उनके खातों में भेज दी जाए। जो भेजी गई हैं, उसके सापेक्ष शौचालयों का निर्माण कराया जाए।

chat bot
आपका साथी