रविवार को जिलेभर में लगेगा कोरोना क‌र्फ्यू

रामपुर जनपद में 17 अप्रैल को रात आठ बजे से 19 अप्रैल को सुबह सात बजे तक कोरोना क‌र्फ्यू लागू रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:43 PM (IST)
रविवार को जिलेभर में लगेगा कोरोना क‌र्फ्यू
रविवार को जिलेभर में लगेगा कोरोना क‌र्फ्यू

रामपुर: जनपद में 17 अप्रैल को रात आठ बजे से 19 अप्रैल को सुबह सात बजे तक कोरोना क‌र्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान स्वास्थ्य, सफाई व आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों के लिए अनुमति नहीं होगी। इस संबंध में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ शुक्रवार शाम पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम और मुख्य विकास अधिकारी ग़•ाल भारद्वाज समेत तमाम अफसरों के साथ कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान कोविड-19 के बढ़ते मामलों के ²ष्टिगत शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार जनपद में कोविड संक्रमित लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं, सैनिटाइजेशन सहित विभिन्न विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान जनपद के सभी कंटेनमेंट जोन और सार्वजनिक स्थलों व बाजारों में वृहद स्तर पर सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। सैनेटाइजेशन में अग्निशमन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का भी सहयोग लिया जाएगा।

मास्क की अनिवार्यता को गंभीरता पूर्वक लागू कराने के निर्देश दिए तथा कहा कि बिना मास्क सार्वजनिक स्थलों पर भ्रमण करने वालों के विरुद्ध शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार 1000 रुपये का जुर्माना लगाने को कहा। सरकारी कार्यालयों एवं चिकित्सालय में भी बिना मास्क के प्रवेश को प्रतिबंधित किया जाएगा।

कार्यालयों, चिकित्सालय एवं बाजारों में गोल सर्किल बनाए जाएंगे ताकि लोग शारीरिक दूरी का पालन कर सकें। बाजारों में लोगों को जागरूक करने के दौरान व्यापार मंडल से जुड़े लोगों का भी सहयोग लेने के संबंध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया।

निगरानी समितियों की सक्रियता पर जोर देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समितियों की सक्रियता पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसके लिए समितियों की बैठक करके समिति के सदस्यों को उनके महत्व के बारे में भली-भांति अवगत करा दिया जाए ताकि उन्हें यह पता चल सके कि कोरोना के कारण उत्पन्न आपदा की इस घड़ी में बचाव एवं इसके प्रसार की रोकथाम में उनकी अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है।

सरकारी कार्यालयों में कोविड-19 हेल्प डेस्क अनिवार्य रूप से बनाए जाएं, ताकि कार्यालय में आने जाने वाले लोगों की स्क्रीनिग हो सके तथा संदिग्ध लोगों की सेंपलिग करा कराई जा सके। संक्रमण से बचाव के लिए 45 वर्ष से ऊपर के लोगों में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है इसलिए लोगों को वैक्सीनेशन के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में कोविड-19 संक्रमित मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य उपचार के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता होनी चाहिए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजीव यादव ने बताया कि जनपद में कोविड स्वास्थ्य संसाधनों के साथ साथ ऑक्सीजन सिलेंडर भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है तथा आगे भी भरपूर उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदंबा प्रसाद गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजीव यादव, नगर मजिस्ट्रेट रामजी मिश्र सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी