शौचालयों में लटके ताले, एडीओ व सचिव से वसूली के निर्देश

रामपुर करोड़ों रुपये का बजट खर्च होने के बावजूद पंचायत भवनों व सामुदायिक शौचालय ग्रामीणों के उपयोग में नहीं आ रहे हैं। निरीक्षण के दौरान कहीं ताले लटके मिल रहे हैं तो कही निर्माण मानक के हिसाब से नहीं मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 11:15 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 11:15 PM (IST)
शौचालयों में लटके ताले, एडीओ व सचिव से वसूली के निर्देश
शौचालयों में लटके ताले, एडीओ व सचिव से वसूली के निर्देश

रामपुर : करोड़ों रुपये का बजट खर्च होने के बावजूद पंचायत भवनों व सामुदायिक शौचालय ग्रामीणों के उपयोग में नहीं आ रहे हैं। निरीक्षण के दौरान कहीं ताले लटके मिल रहे हैं तो कही निर्माण मानक के हिसाब से नहीं मिल रहा है। जिला पंचायत राज अधिकारी को स्थलीय निरीक्षण में चार गांवों में सामुदायिक शौचालयों में ताले लटके मिलने पर उन्होंने संबंधित वीडीओ व सचिव के वेतन पर रोक लगा दी है। वहीं उनके वेतन से वसूली के निर्देश भी दिए गए हैं।

जिला पंचायत राज अधिकारी दुर्गा प्रसाद तिवारी ने चमरौवा ब्लाक की चार ग्राम पंचायतों में नवनिर्मित पंचायत भवनों व सामुदायिक शौचालय का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान ग्राम पंचायत अशोकपुर, पट्टी अशोकपुर, भोट और पैमपुर का निरीक्षण करने पर चारों में सामुदायिक शौचालय भवनों पर ताला लटका पाया गया। वहीं एक ग्राम पंचायत में शौचालय मानक के हिसाब से निर्मित भी नहीं मिला। इसके अलावा पंचायत भवन मानक के अनुसार निर्मित नहीं पाए गए। उनमें भी खामियां मिलीं। इसे गंभीरता से लेते हुए तथा इनके लिए ग्राम पंचायत अधिकारी राम सिंह यादव और ग्राम विकास अधिकारी वेद प्रकाश शर्मा को जिम्मेदार ठहराते हुए उनका नवंबर माह का वेतन रोकने के आदेश दिए हैं। वहीं सामुदायिक शौचालय भवन समूह को हैंड ओवर नहीं करने के लिए राम सिंह यादव को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके वेतन से वसूली करने के निर्देश भी दिए हैं। वहीं उन्हें एक सप्ताह के भीतर खामिया दूर करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

----------

जनपद में कुल ग्राम पंचायतों की संख्या - 680

नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय की संख्या- 581

नवनिर्मित पंचायत भवनों की संख्या -381

निर्माणाधीन पंचायत भवनों की संख्या - 129

--------- सामुदायिक शौचालय पर खर्च धनराशि प्रति सामुदायिक शौचालय पांच लाख रुपये

पंचायत भवन निर्माण पर खर्च धनराशि प्रति पंचायत भवन पर 11 से 17 लाख रुपये तक

chat bot
आपका साथी