दो घंटों की प्रधान चमन जहां ने दिया गांव के विकास पर जोर

मिशन शक्ति अभियान के तहत जिले की सभी 684 ग्राम पंचायतों में बेटियों को प्रधान की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस दौरान उन्होंने ग्राम सभा की बैठक ली और विकास के प्रस्ताव भी पास कराए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 11:48 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:48 PM (IST)
दो घंटों की प्रधान चमन जहां ने दिया गांव के विकास पर जोर
दो घंटों की प्रधान चमन जहां ने दिया गांव के विकास पर जोर

जागरण संवाददाता, रामपुर : मिशन शक्ति अभियान के तहत जिले की सभी 684 ग्राम पंचायतों में बेटियों को प्रधान की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस दौरान उन्होंने ग्राम सभा की बैठक ली और विकास के प्रस्ताव भी पास कराए।

स्वार के मधुपुरा गांव की होनहार बालिका चमन जहां को एक दिन का प्रधान बनाया गया। इस दौरान उन्होंने पूर्व माध्यमिक विद्यालय में हुई पंचायत की खुली बैठक की अध्यक्षता की। गांव के विकास कार्यों के बारे में सचिव से जानकारी ली। इसके साथ ही ग्रामीणों की समस्याएं सुन कर शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया। उन्होंने स्कूल की जर्जर हालत पर सचिव को कायाकल्प योजना के अंतर्गत शीघ्र कार्य कराने के निर्देश दिए। इसके बाद सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने को भी कहा। वह महिला सुरक्षा एवं उनकी शिक्षा को लेकर गंभीर दिखाई दीं। उन्होंने गांव में ही बालिकाओं की शिक्षा की व्यवस्था करने पर जोर दिया। बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर हेल्प लाइन की जानकारी दी। इसके अलावा समोदिया, खरदिया, लखीमपुर एवं धनौरी आदि गांवों में मिशन शक्ति कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रधान फूलवती, मकसूम जहां, सचिव जगरूप सिंह, अरबी हुसैन, शालिनी सैनी, विद्या राठौर, मोती लाल, फरजंद अली, डोरी लाल, राजपाल एवं आशाएं आदि उपस्थित रहीं।

प्रिया बनीं ग्राम प्रधान मिलक : मिशन शक्ति के अंतर्गत खमरिया में हुई पंचायत की बैठक की अध्यक्षता गांव की प्रिया गंगवार द्वारा की गई। उन्होंने दो घंटों के लिए प्रधान की भूमिका में रहते हुए दो प्रस्ताव पास किए। इसके साथ ही ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा उनके निस्तारण का आश्वासन शिकायतकर्ताओं को दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे देश में बेटियों को देवियों का स्वरूप माना जाता है। वर्तमान समय में बेटियां, बेटों से पीछे नहीं है। प्रत्येक कार्य क्षेत्र में वे बेटों के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही हैं। उन्होंने महिलाओं को अपनी बेटियों को पढ़ने के लिए स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया तथा सरकार द्वारा उनके लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने महिलाओं के लिए सामुदायिक शौचालय निर्माण और स्कूल प्रांगण में दिव्यांग बालक-बालिकाओं के लिए शौचालय निर्माण कराए जाने के प्रस्ताव भी पास किए। ग्राम पंचायत अधिकारी शब्बन अली, प्रधान भूपराम सागर, हरनाम सागर, नोनी राम, दुर्गा प्रसाद, महावीर, पुष्पा गंगवार, अनीता गंगवार, रविद्र आर्य व झम्मन लाल गंगवार आदि उपस्थित रहे।

नामित प्रधान का हुआ स्वागत

रामपुर : मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत किए गए कार्यक्रम में चमरौआ ब्लाक की ग्राम पंचायत मनकरा में निशा आसिफ खां को दो घंटे के लिए प्रधान नामित किया गया। प्रधान सना काशिफ ने उनका स्वागत कर अपनी कुर्सी पर बैठाया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से गांव के विकास पर चर्चा की। वहां हुए चहुंतरफा विकास की उन्होंने प्रशंसा की। इसके साथ ही लोगों से नशाखोरी, जुआ व दहेज जैसी कुप्रथा का खात्मा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने बच्चों को हर हाल में पढ़ाएं। साथ ही स्वच्छता को भी जीवन में अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रधान के रूप में नामित होकर वह गर्व का अनुभव कर रही हैं। इस अवसर पर ग्राम पंचायत अधिकारी अमरीश यादव, लेखपाल अरविद कुमार, पूर्व प्रधान काशिफ खां, प्रिसिपल राफिया खानम, हीरालाल सैनी, शहजान खां, सलीम अलवी, गुलाम साबिर, विक्रमजीत सिंह, मुनीर अहमद, भूरा मेट, स्वीटी, अन्नू, छोटी, अमरवती व मुहम्मद जाहिद खां आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी