नोटिस जारी होने के बाद मंजूर की महिला समूह की फाइल

जागरण संवाददाता, रामपुर : चमरौआ के खण्ड विकास अधिकारी प्रभुदयाल द्वारा नोटिस जारी करने क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 05:29 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 05:29 PM (IST)
नोटिस जारी होने के बाद मंजूर की महिला समूह की फाइल
नोटिस जारी होने के बाद मंजूर की महिला समूह की फाइल

जागरण संवाददाता, रामपुर : चमरौआ के खण्ड विकास अधिकारी प्रभुदयाल द्वारा नोटिस जारी करने के बाद बैंकों ने राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन योजना के तहत गठित समूहों की फाइलें स्वीकृत करना शुरू कर दी हैं। प्रथमा बैंक की बकैनिया शाखा ने दो समूहों को लोन दिए हैं।

चमरौआ के खण्ड विकास अधिकारी प्रभुदयाल ने 13 नवंबर को बैंकों को नोटिस भेजा था। नोटिस में कहा गया था कि बैंकों में राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन योजना के तहत समूहों की फाइलें लोन हेतु लंबित हैं। भंडपुरा की दो, ककरौआ की एक, मुंडियाखेड़ा की तीन, बकैनिया की दो, मडैयान रामी की दो और मंडैयान उदयराज की एक फाइल लंबित है। उन्होंने कहा था कि लोन स्वीकृति न होने से महिलाएं स्वरोजगार आरंभ नहीं कर पा रही हैं जो गंभीर मामला है। राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन योजना के तहत गठित समूहों को बैंकों द्वारा लोन न दिए जाने से महिलाओं के मूल अधिकार प्रभावित हो रहे हैं। रोजगार न होने से महिलाओं के समक्ष भुखमरी की स्थिति है। यदि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के क्रियान्वयन में बैंकों का यही रवैया रहा तो समूहों के सामने रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो जाएगी।

चमरौआ के खण्ड विकास अधिकारी प्रभुदयाल के सख्त रवैये के बाद बैंकों ने राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन योजना के तहत गठित समूहों की फाइलें स्वीकृत करना शुरू कर दी हैं। प्रथमा बैंक की बकैनिया शाखा ने दो समूहों को लोन दिए हैं। प्रथमा बैंक की बकैनिया शाखा के प्रबंधक ने आज बीडीओ को पत्र भेजकर यह जानकारी दी है।

chat bot
आपका साथी