ओवर लोड वाहनों पर लगाई जाए रोक

टांडा (रामपुर) पालिकाध्यक्ष ने जिलाधिकारी को पत्र प्रेषित कर मार्ग पर गुजरने वाले ओवर लोड वाहनों पर रोक लगाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:50 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:50 PM (IST)
ओवर लोड वाहनों पर लगाई जाए रोक
ओवर लोड वाहनों पर लगाई जाए रोक

टांडा (रामपुर) : पालिकाध्यक्ष ने जिलाधिकारी को पत्र प्रेषित कर मार्ग पर गुजरने वाले ओवर लोड वाहनों पर रोक लगाने की मांग की है।

शुक्रवार को पालिकाध्यक्ष महनाज जहां ने डीएम को भेजे गए पत्र में कहा है कि इंटर स्टेट कनेक्टिविटी के अंतर्गत जनपद को उत्तराखंड से सीधे जोड़ने वाला मुरादाबाद टांडा- बाजपुर मार्ग बनाया गया था जिस पर रोजाना हजारों की संख्या में वाहन गुजरते हैं। इनमें अधिकतर वाहन ओवर लोड होते हैं। भारी व ओवर लोड वाहनों के चलते मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। गहरे गड्ढों एवं सड़क के दोनों ओर इंटरलाकिग न होने से दुर्घटनाएं भी बढ़ गई हैं। इससे नगर में सड़क जगह-जगह टूट गई है। सड़क में गड्ढे होने से बाइक सवार गिर कर घायल हो रहे हैं। नगर पालिकाध्यक्ष महनाज जहां ने जिलाधिकारी से मार्ग पर गुजरने वाले ओवर लोड वाहनों पर रोक लगाने की मांग की है।

मुरादाबाद टांडा-बाजपुर मुख्य मार्ग पर खनन के ओवर लोड ट्रकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रतिदिन करीब पांच सौ से ज्यादा वाहन गुजर रहे हैं जिससे मार्ग क्षतिग्रस्त होने के साथ ही जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। खनन से लदे ओवरलोड ट्रक सदर बाजार से होकर गुजरते हैं। अवैध खनन या ओवरलोडिग में ट्रक पकड़े जाते हैं तो कुछ समय में उनके कागजात बनकर अधिकारियों के सामने पेश हो जाते हैं। इससे सरकार को रोजाना लाखों की राजस्व हानि हो रही है। मजे की बात यह है कि मार्ग के किनारे ही अधिकारियों के आवास हैं। वाहनों की चेकिग को ब्रेकर भी लगाए गए हैं। बावजूद इसके खनन के ओवरलोड वाहन बेरोकटोक गुजर रहे हैं। इसका कारण यह है कि खनन करने वाले फील्डिग कर अधिकारियों की लोकेशन ले लेते हैं।

बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं एवं किसान यूनियन ने अवैध खनन तथा ओवरलोड वाहनों पर रोक लगाने की मांग कर चुके हैं।

चार माह में आठ लोगों की जा चुकी है जान

ओवरलोड वाहनों के चलते सड़क दुर्घटनाओं की संख्या भी बढ़ गई है। बीते चार माह में आठ लोग जान गंवा चुके हैं।

12 अप्रैल को गांव करखेड़ा निवासी कलुआ की अज्ञात वाहन की टक्कर से सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। 25 मार्च को मुहल्ला आजादनगर निवासी गर्भवती महिला शुमाएला की ट्रक के नीचे दबकर मौत हो गई । 20 मार्च को देर रात मिलक खानम निवासी हरवंश की काशीपुर मार्ग पर गांव रामपुर धम्मन के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से मौत हुई। 19 मार्च को गांव धीमर खेड़ा निवासी अजय उर्फ सोनू की भी दढि़याल से आगे सड़क दुर्घटना में मौत हुई। इससे पूर्व उसके पिता व भाई की भी दढि़याल मार्ग पर सड़क दुर्घटना में मौत हो चुकी है। 27 जनवरी को थाना बाबूगढ़ जिला हापुड़ निवासी ट्रक हेल्पर आदिल की काशीपुर मार्ग पर अज्ञात वाहन की टक्कर से मौत हुई थी।

18 दिसंबर को मुहल्ला दुलीवाला निवासी हरकेश सैनी की भी सड़क दुर्घटना में मौत हुई। वह स्कूटी से सैदनगर जा रहा था। 18 दिसंबर को ही गांव जालपुर निवासी बासित के दो वर्षीय पुत्र की केंटर के नीचे दबकर मौत हो गई। 17 दिसंबर को बहेड़ी ब्राह्मन थाना भगतपुर निवासी मुहम्मद जावेद की भी वाहन की टक्कर से मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी