गांवों के बाद अब शहर में भी चलेगा दस्तक अभियान

रामपुर ग्रामीण क्षेत्रों के बाद अब प्रशासन नगरीय क्षेत्रों में भी दस्तक अभियान चलाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:25 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:25 PM (IST)
गांवों के बाद अब शहर में भी चलेगा दस्तक अभियान
गांवों के बाद अब शहर में भी चलेगा दस्तक अभियान

रामपुर : ग्रामीण क्षेत्रों के बाद अब प्रशासन नगरीय क्षेत्रों में भी दस्तक अभियान चलाएगा। इसके तहत आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीमें घर-घर जाकर सर्वे करेंगी। वहां कोरोना से मिलते जुलते लक्षण वाले बीमार लोगों को चिन्हित किया जाएगा। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ के निर्देशानुसार सोमवार से शहरी क्षेत्र में भी दस्तक अभियान शुरू करा दिया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों को टीमें बनाने के लिए निर्देशित कर दिया है। ये टीमें घर-घर जाकर बीमार लोगों की जांच करेंगी। खांसी, बुखार, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत आदि कोरोना जैसे लक्षण होने पर उनकी कोविड जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट पाजिटिव आने पर उन्हें कोरोना का उपचार दिया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न लक्षणों वाले लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि शनिवार को टीम-नौ के अंतर्गत वर्चुअल कान्फ्रेंस के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी से शहर में सोमवार से चलाए जाने वाले दस्तक अभियान की तैयारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शहर की मलिन बस्तियों में स्थित 16050 घरों में अभियान शुरू कराया जाएगा। इस दौरान टेस्टिग टीमों के माध्यम से कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की जांच की जाएगी तथा उन्हें आवश्यकता अनुरूप होम क्वारंटाइन अथवा कोविड हास्पिटल में भर्ती कराने की प्रक्रिया कराएंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी ऐसे गांव जहां ज्यादा संख्या में लोगों के बीमार होने के मामले सामने आते हैं, वहां त्वरित रूप से स्वास्थ्य विभाग की टीमें सक्रियता पूर्वक जांच करने एवं मेडिकल किट की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की दिशा में कार्य करें। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने जिला चिकित्सालय में संक्रमण के दूष्टिगत विभिन्न प्रकार की जांच सुविधाएं बढ़ाने के संबंध में भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी से बातचीत की। कहा कि भविष्य में यदि कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी आती है तो मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य उपचार की सेवाएं मुहैया हो सके। इसके लिए जरूरी जांच उपकरण एवं अन्य सुविधाओं के बारे में भी तैयारियां होनी चाहिए। साफ सफाई के संबंध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्थानीय निकायों में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन, फागिग व साफ-सफाई का कार्य चलता रहे। प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराने के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी चिन्हित तालाबों पर यथाशीघ्र खुदाई का कार्य शुरू हो जाए ताकि प्रवासी मजदूरों को आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़े।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी गजल भारद्वाज, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदंबा प्रसाद गुप्ता, नगर मजिस्ट्रेट रामजी मिश्र सहित समस्त उपजिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी