एडीएम ने किया इन्टीग्रेटेट कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण

रामपुर जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ के निर्देशानुसार अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी ने एनआइसी स्थित इन्टीग्रेटेट कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:23 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:23 PM (IST)
एडीएम ने किया इन्टीग्रेटेट कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण
एडीएम ने किया इन्टीग्रेटेट कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण

रामपुर : जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ के निर्देशानुसार अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी ने एनआइसी स्थित इन्टीग्रेटेट कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान वहां पर तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों से जानकारी ली और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एडीएम को निरीक्षण में ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर फैजान खां मौजूद मिले, जबकि प्रथम पाली हेतु शिफ्ट इंचार्ज जिला विकास अधिकारी कमलेश सचान मौके पर नहीं थीं, इनके स्थान पर विकास विभाग से एकाउंटेंट नितिन कुमार मौजूद मिले। उन्होंने बताया कि जिला विकास अधिकारी 12 बजे तक कंट्रोल रूम में उपस्थित नहीं हुई हैं।

कंट्रोल सेंटर में पाली वार राजस्व विभाग, नगर पालिका, पंचायत राज विभाग, पुलिस विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इस दौरान खाद्य एवं रसद विभाग तथा औषधि प्रशासन से कोई भी कर्मचारी/अधिकारी कंट्रोल रूम में तैनात नहीं मिले। जिला पूर्ति अधिकारी एवं औषधि निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि वे अपने विभाग से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए तत्काल कंट्रोल रूम में पाली वार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं।

राजस्व विभाग से प्रथम पाली में रेखा चौधरी तथा अनुपम सक्सेना कंट्रोल रूम में उपस्थित मिले। एडीएम ने इन्हें निर्देशित किया कि वे समस्त तहसीलों से संपर्क कर प्रवासी मजदूरों/कामगारों के आवागमन एवं आश्रय स्थलों/कम्युनिटी किचन की सूचनाओं का संग्रह करें।

स्वास्थ्य विभाग से तैनात डा.अनीस एवं डा.आरिफ ने बताया कि वर्तमान में होम आइसोलेशन में भर्ती कुल 542 व्यक्तियों की सूची प्राप्त हुई है, जिसकी पंजिका बनाई गई है। इसके अनुसार 205 व्यक्तियों से फोन पर संपर्क किया जा चुका है। मरीज को किए गए कॉल का समय एवं समस्या के बारे में जानकारी पंजिका में अंकित की जा रही है तथा समस्या का निस्तारण कराया जा रहा है। फोन पर किसी भी मरीज द्वारा कोई गंभीर समस्या का होना नहीं बताया गया है। कुछ मरीजों द्वारा दवाइयों के उपलब्ध कराने हेतु कहा गया, जो संबंधित से सम्पर्क कर उपलब्ध करा दी गई हैं।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को निर्देशित किया कि कोविड पॉजिटिव मरीजों से संपर्क करने के साथ साथ हॉट-स्पॉट एवं कन्टेनमेंट जोन में सर्विलांस टीम द्वारा कान्टेक्ट ट्रेसिग और आरटीपीसीआर टेस्टिग के संबंध में भी जानकारी की जाए तथा सर्विलांस टीम की सूचना स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त करें।

नगर पालिका से कनिष्ठ सहायक सुहेल मियां तैनात मिले, जिनसे कंटेनमेंट जोनों में सैनिटाइजेशन एवं बेरिकेडिग कराए जाने के बारे में जानकारी की। उन्होंने बताया कि नगरीय क्षेत्र में अब तक 672 कंटेनमेंट जोन में 627 में बेरिकेडिग एवं 660 जोन में सैनिटाइजेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। एडीएम ने निर्देशित किया कि अधिशासी अधिकारी से सम्पर्क कर शहरी क्षेत्र में कंटेनमेंट क्षेत्रों में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन कराया जाए तथा इस आशय का प्रमाण-पत्र शाम पांच बजे तक प्रस्तुत किया जाए कि सभी कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन एवं बेरिकेडिग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

नगर पालिका क्षेत्र में क्रियाशील निगरानी समितियों के संबंध में जानकारी करने पर बताया कि निगरानी समितियों की मॉनिटरिग नगर पालिका कार्यालय स्तर से की जाती है। जिसके संबंध में अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया जाता है कि नगर पालिका/नगर पंचायतों में कार्यरत निगरानी समितियों द्वारा सम्पादित कार्यों का विवरण शाम तक उपलब्ध करना सुनिश्चित करें और इस कार्य की मॉनिटरिग कन्ट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी के स्तर से भी कराएं।

पंचायती राज विभाग से तैनात कम्प्यूटर ऑपरेटर अदनान ने ग्रामीण क्षेत्रों में कंटेनमेंट क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन के बारे में बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 246 कंटेनमेंट जोन में 233 बेरिकेडिग तथा 241 जोन में सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा किया जा चुका है।

पुलिस विभाग की ओर से तैनात उप निरीक्षक वीरेन्द्र शर्मा से जनपद में कंटेनमेंट जोन में बेरिकेडिग एवं दण्डात्मक कार्यवाही किए जाने के बारे में जानकारी की।

chat bot
आपका साथी