जिले में बनेंगे 70 नए उप स्वास्थ्य केंद्र

रामपुर दूरदराज गांवों में रहने वाली आबादी को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाने के मकसद से जिले 70 नए उप स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे।

JagranMon, 20 Sep 2021 11:38 PM (IST)
जिले में बनेंगे 70 नए उप स्वास्थ्य केंद्र

रामपुर : दूरदराज गांवों में रहने वाली आबादी को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाने के मकसद से जिले में 70 नए उप स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाएंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत बनने वाले इन उप केंद्रों पर नियमित टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा सुरक्षित और सामान्य प्रसव की भी सुविधा होगी। इन उप केंद्रों के संचालन से जिले में संस्थागत प्रसव की संख्या भी बढ़ जाएगी।

जिले में वर्तमान में 211 उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित हैं। हालांकि इनमें मात्र तीन ही ऐसे हैं, जहां सामान्य प्रसव की सुविधा है। ऐसे में जिले में संस्थागत प्रसव का ग्राफ ऊपर नहीं उठ पा रहा है। सुरक्षित और संस्थागत प्रसव कराने के मकसद से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जिले में 70 नए उप स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण को मंजूरी दी है। स्वास्थ्य विभाग को उप केंद्र के लिए स्थायी भवन बनाने होंगे। इसके लिए जमीन तलाशने को कहा गया है। जब तक स्थायी भवन नहीं बन जाता, तब तक उप केंद्र को तीन हजार रुपये मासिक किराये तक के भवन में संचालित किया जाएगा। किराये के भवन में बिजली, पानी और शौचालय की सुविधा होना जरूरी है। इनके बनने से जिले में उप स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या 281 हो जाएगी। इनमें 30 से ज्यादा उप स्वास्थ्य केंद्रों पर सामान्य प्रसव की सुविधा उपलब्ध होगी।

उप केंद्र संचालन को मिलेगा दो लाख का बजट

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक प्रभात कुमार ने बताया कि उप केंद्र के लिए जमीन और किराये के भवन की तलाश की जा रही है। अभी तक 56 उप केंद्रों के लिए किराये के भवन चिन्हित हुए हैं। इसके अलावा 46 उप केंद्रों के लिए ग्राम प्रधान के सहयोग से जमीन का भी चयन हो गया है। भवन निर्माण के बाद यहां प्रशिक्षित एएनएम को नियुक्त किया जाएगा। इनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शासन स्तर से शुरू हो गई है। उप केंद्र संचालन के लिए दो लाख रुपये का बजट जारी किया जाएगा, जिससे वहां जरूरी फर्नीचर, उपकरण आदि सामान खरीदा जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.