करेंगे योग तो रहेंगे निरोग, पार्क और सार्वजनिक स्थलों पर लगे शिविर

-योग के साथ रहे थीम पर पार्क उद्यान और घरों में किया आसन और प्राणायाम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:18 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:18 PM (IST)
करेंगे योग तो रहेंगे निरोग, पार्क और सार्वजनिक स्थलों पर लगे शिविर
करेंगे योग तो रहेंगे निरोग, पार्क और सार्वजनिक स्थलों पर लगे शिविर

रायबरेली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग के साथ रहे थीम के साथ जिलेभर में आयोजन हुए। पार्क और सार्वजनिक स्थलों पर शिविर लगे, जहां योगाभ्यास कराया गया। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से सुबह ही लोग योग प्रशिक्षकों से जुड़ गए। आसन और प्राणायाम करते हुए स्वस्थ रहने का संकल्प लिया।

कोरोना महामारी में योग का महत्व काफी बढ़ गया है। संक्रमित होने पर लोगों ने इसी के सहारे खुद को मजबूत किया। साथ ही स्वस्थ भी हुए। यही वजह रही कि योग दिवस पर लोगों में उत्साह रहा। वर्चुअल आयोजन का भी हिस्सा बने। एक दूसरे को योग के बारे में बताते रहे। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, एडीएम राम अभिलाष, प्रेम प्रकाश उपाध्याय, सीएमओ डॉ. वीरेंद्र सिंह, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी डॉ. अरुण कुमार कुरील ने आदि ने कोरोना संक्रमण के ²ष्टिगत घर पर योग किया।

वर्चुअल कराया योग्याभ्यास

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में योग शिक्षक डॉ रवि प्रताप सिंह ने वर्चुअल आयोजन करके योगाभ्यास कराया। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से जुड़े लोगों ने उनसे योग के बारे में जानकारी भी ली। मलिकमऊ के नेताजी सुभाषचंद्र बोस पार्क में अभिषेक वर्मा, रोहित पांडेय आदि ने योग किया। माध्यमिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षकों ने वर्चुअल माध्यम से योग कराया। इसमें शिक्षक के साथ छात्र-छात्राएं भी जुड़े। नेहरू युवा केंद्र समन्वयक गोपेश पांडेय, जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे संजय कुमार ने स्वस्थ समाज का संदेश दिया। बीएसएस पब्लिक स्कूल में प्रबंधक निदेशक बीएल सिंह की देखरेख में योगाभ्यास कराया गया।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी रही धूम

आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना लालगंज के गोमती क्रीड़़ांगन में योगाचार्य चंद्रमोहन बघेल ने योग कराया। महाप्रबंधक विनय मोहन श्रीवास्तव, प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी अमरनाथ दुबे आदि मौजूद रहे। बरातीलाल गंगाराम सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में भी योग शिविर का आयोजन हुआ। एनटीपीसी ऊंचाहार में वर्चुअल आयोजन हुआ। मुख्य महाप्रबंधक भोलानाथ, असित दत्ता महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) आदि ने योग किया।

डीह के गल्थरेश्वर मंदिर प्रांगण में प्रशिक्षक रामलखन मोदनवाल ने योग कराया। नगर पंचायत नसीराबाद के राय साहब के हाते में संघ के कार्यकर्ता अक्षय शास्त्री के नेतृत्व में अशोक कोरी, राम सजीवन, गुरु प्रसाद विश्वकर्मा, नगर पंचायत परशदेपुर में चेयरमैन की अगुवाई में योग शिविर लगा। माता मिढ़ुरिन देवी मंदिर पर योग किया गया। एनटीपीसी ऊंचाहार स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में योगाचार्य मनीष कुमार श्रीवास्तव, सहयोगी शिक्षक सुषमा सिंह, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज दिव्यांशु शर्मा ने योग कराया।

chat bot
आपका साथी