पानी की मांग ज्यादा, लो-वोल्टेज से नहीं चल पा रहे पंप

--24 घंटे से अधिक समय तक पंप कैनाल रहा बंद --हारे अफसर सूखे रजबहे नहीं पूरी कर पा रहे पानी की मांग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 11:46 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 11:46 PM (IST)
पानी की मांग ज्यादा, लो-वोल्टेज से नहीं चल पा रहे पंप
पानी की मांग ज्यादा, लो-वोल्टेज से नहीं चल पा रहे पंप

रायबरेली : बारिश न होने और धान की रोपाई का काम तेजी से चलने से पानी की मांग ज्यादा है। हर तरफ से रजबहे, माइनरों में पानी छोड़े जाने की मांग उठ रही है। अफसर इसमें पूरी तरह से असफल हैं। हताश, निराश किसान धान रोपाई की उम्मीदें छोड़ रहे हैं। डलमऊ में पंप कैनाल के चलने में लो-वोल्टेज की समस्या है।

एक नहीं कई रजबहे खो रहे अस्तित्व

जगतपुर : धोबहा, इब्राहिमपुर, रामगढ़, कुमेदानगंज, मायमऊ, जगतपुर, गोकुलपुर, खजुरी रजबहे के सहारे खेती करने वाले किसान परेशान हैं। अंबिका प्रसाद, निरंजन कुमार, रामगोपाल, सुनील कुमार सिंह, बाबूलाल, घनश्याम, राधेश्याम, राम विशुन, ने बताया कि जून में इसी गंग नहर से एनटीपीसी को पानी दिया जाता है। उस वक्त नहर का पानी उफनाता था। धान की रोपाई के समय प्रतिवर्ष नहर बंद रहती है। इससे ट्यूबवेल व पंपसेट का सहारा लेना पड़ता है। अवर अभियंता राम बहादुर पांडेय ने बताया कि एक सप्ताह बाद नहर में पानी आने की उम्मीद है। मिट्टी व झाड़ियों से पटी माइनर

ऊंचाहार : डलमऊ पंप कैनाल से ऊंचाहार रजबहे में पानी न छोड़े जाने से किसान रोपाई करने से वंचित हैं। रजबहे से निकलने वाली दौलतपुर व नजनपुर माइनर की सफाई भी नहीं हो सकी। किसान नरेंद्र कुमार, राधेश्याम, मोहनलाल, जीत बहादुर ने बताया कि उच्चाधिकारियों से मांग की जा चुकी है, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। पानी की डिमांड ज्यादा है। ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ मिल सके। इसके लिए चक्रानुसार पानी छोड़ा जा रहा है। डलमऊ पंप कैनाल संचालन में लो-वोल्टेज की समस्या थी, जिसे दूर कर दिया गया है।

हेमंत वर्मा, अधिशासी अभियंता दक्षिणी

chat bot
आपका साथी