लोगों के काम नहीं आ रहे करोड़ों की लागत से बने शौचालय

शौचालय का ताला सिर्फ अधिकारियों के निरीक्षण के दिन ही खुलता है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:14 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:17 AM (IST)
लोगों के काम नहीं आ रहे करोड़ों की लागत से बने शौचालय
लोगों के काम नहीं आ रहे करोड़ों की लागत से बने शौचालय

अमेठी: विकास खंड बहादुरपुर में लगभग सभी ग्राम पंचायतों में लाखों की लागत से सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण महीनों पहले पूर्ण हो चुका है, लेकिन इनके ताले अभी तक नहीं खुले हैं। इससे सामुदायिक प्रसाधन केंद्र केवल शो पीस बनकर रह गए हैं।

आम जनमानस की सुविधा के लिए शासन ने सार्वजनिक शौचालय एवं स्नान गृह का निर्माण लाखों की लागत से करवाया है। शासन की मंशा के विपरीत सिर्फ ग्राम पंचायतों में शौचालय बना कर अधिकारियों को दिखाने का ही काम किया गया है। आम जनमानस अभी तक इस सुविधा से वंचित हैं। ग्राम पंचायत वादेराय में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कार्य हो चुका है, लेकिन अभी तक उसमें ताले लटक रहे हैं। खरौली ग्राम पंचायत में भी सार्वजनिक शौचालय शो पीस बना हैं। ग्राम पंचायत बेहटा मुर्तुजा में भी शौचालय व स्नान गृह पर लगभग 5 लाख 71 हजार खर्च किया गया है। लेकिन जनमानस इसकी सुविधा से वंचित हैं। इसमें हमेशा ताला बंद रहता है। ग्राम पंचायत मवई आलमपुर में भी नव निर्मित शौचालय में ताला लटकता दिखाई दिया। यही नहीं क्षेत्र की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत बहादुरपुर में चौराहे पर स्थित व्यायाम शाला में दो लाख रुपये की लागत से सालों पहले शौचालय निर्माण किया गया था। शौचालय का ताला सिर्फ अधिकारियों के निरीक्षण के दिन ही खुलता है। ग्राम पंचायतों के मुखिया सरकार की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बताते चलें कि विकास खंड बहादुरपुर एक करोड 83 लाख की लागत से सभी 34 ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक शौचालय बने हैं। फिर भी उसका कहीं उपयोग नहीं हो रहा है।

इस संबंध में बीडीओ बहादुरपुर राजेश शर्मा का कहना है कि सार्वजनिक शौचालयों में ताला बंद होने की जानकारी प्राप्त हुई है। जिसकी जांच कर जिम्मेदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सामुदायिक शौचालयों पर देख रेख के लिए स्वयं सहायता समूह की एक एक महिला की नियुक्ति की गई है। इसके बावजूद अगर कहीं शौचालय बंद है। तो शिकायत मिलने पर कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी