कोरोना से तीन लोगों की मौत, 134 और संक्रमित

331 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव से निगेटिव सक्रिय केस 2572 हुए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:02 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:02 PM (IST)
कोरोना से तीन लोगों की मौत, 134 और संक्रमित
कोरोना से तीन लोगों की मौत, 134 और संक्रमित

रायबरेली : कोरोना जांच में 134 और लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं, एल-2 में भर्ती दो वृद्ध महिलाओं समेत तीन लोगों की कोरोना से मौत हो गई। अच्छी खबर ये है कि संक्रमित मिलने वालों के सापेक्ष ठीक होने वालों की संख्या तीन गुना के करीब पहुंच गई है। शुक्रवार को 1719 लोग की कोरोना जांच की गई थी।

जगतपुर, रानीखेड़ा बछरावां और नौबस्ता के रहने वाले तीन लोगों ने संक्रमण की वजह से जान गवां दी। इन सभी का इलाज एल-2 फैसिलिटी सेंटर में चल रहा था। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि जनपद में अब तक 15007 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 12187 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। शुक्रवार को 331 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव से निगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा नियमों का पालन करें। मास्क जरूर लगाएं और शारीरिक दूरी बनाकर ही बाहर निकलें। हो सके तो घरों पर ही रुकें।

गर्भवती रखें खानपान का पूरा ध्यान :

सीएमओ डॉ. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि गर्भवती को इस समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्हें कोरोना को लेकर डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है और न ही तनाव में रहने की आवश्यकता है। बस वे अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। घर से बाहर न जाएं और बाहर से आने वाले किसी व्यक्ति के सीधे संपर्क में न आएं। घर पर भी वह मास्क लगाकर ही रहें। जांच के लिए अस्पताल जा रही हैं तो मास्क लगाकर ही जाएं। अस्पताल में किसी भी चीज को छुए नहीं। कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन, विटामिन, हाई फाइबर व मिनरल्स आदि को शामिल कर संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ, अखरोट, बादाम, सुपर फूड जैसे हल्दी, अदरक व लहसुन आदि का सेवन करें।

दस मई से ऑन द स्पॉट टीकाकरण पर रोक :

आधार कार्ड प्रस्तुत करने पर ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का कोरोना रोधी टीकाकरण हो रहा है। अब दस मई से सिर्फ आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों का ही टीकाकरण होगा।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रकाश ने उक्त निर्देश दिए हैं। जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक विनय पांडेय ने बताया कि जिन लोगों को पहला टीका लग चुका है, वे सीधे सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ऐसे लोग जिन्हें अब तक टीका नहीं लगा है, दस मई के बाद उनका वैक्सीनेशन तभी होगा, जब वे कोविड या आरोग्य सेतु एप पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लेंगे। पंजीयन के बाद टीकाकरण की तारीख और सेंटर की जानकारी उनके मोबाइल पर भेज दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी