परिधान संग बदलेगा एंटी रोमियो स्क्वॉड के काम का तरीका

मनचलों की धरपकड़ और कार्रवाई के लिए रणनीति तैयार विशेष जैकेट से मिलेगी अलग पहचान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 01:33 AM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2020 01:33 AM (IST)
परिधान संग बदलेगा एंटी रोमियो स्क्वॉड के काम का तरीका
परिधान संग बदलेगा एंटी रोमियो स्क्वॉड के काम का तरीका

रायबरेली : आधी आबादी को पुलिस की मौजूदगी का अहसास दिलाने के लिए अभिनव प्रयास पुलिस अधीक्षक द्वारा किया जा रहा है। एंटी रोमिया स्क्वॉड को फिर से मजबूत रणनीति के साथ क्रियाशील किया जा रहा है। इस टीम के सदस्यों को विशेष रूप से डिजाइन जैकेट उपलब्ध करा दिया गया है। बदले परिधान और सकारात्मक सोच के साथ बुधवार से 19 टीमें फील्ड पर मनचलों पर कार्रवाई करती नजर आएंगी। एसपी स्वयं हरी झंडी दिखाकर इन टीमों को रवाना करेंगे।

महिला संबंधी अपराधों पर रोकथाम के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार नित नए कानून बना रही है। कई अहम प्रयोग भी किए जा रहे हैं। मगर, धरातल पर सही से उनका क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। नतीजतन आधी आबादी को शोषण और उत्पीड़न का सामना आज भी करना पड़ रहा है। आगे ऐसा न हो, इसके लिए रायबरेली पुलिस ने एंटी रोमिया स्क्वॉड को फिर से सक्रिय कर दिया गया है। अब प्रतिदिन इस टीम के कार्यों की समीक्षा होगी। विशेष जैकेट इस टीम को अलग पहचान दिलाएगी, ताकि जरूरतमंद आसानी से इन तक पहुंचकर अपनी समस्या बता सकें। स्कूल, कॉलेज और कोचिगों के बाहर विशेष निगरानी

सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित किया गया है कि सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिग संस्थानों की सूची बना लें। उनमें से जिन संस्थानों के आसपास मनचले जुटते हैं, वहां एंटी रोमिया स्क्वायड की टीम जाए, जांच करे और तुरंत कार्रवाई करे। बाकी संस्थानों पर भी नजर रखी जाए, ताकि वहां ऐसी परिस्थितियां पैदा न होने पाएं।

पिक बॉक्स का प्रयोग

अपनी शिकायत पुलिस से साझा करने से कतराने वालों के लिए पिक बॉक्स की व्यवस्था की जा रही है। स्कूल, कॉलेज, चौकी और थानों पर एक सप्ताह के भीतर इन्हें लगा दिया जाएगा।

वर्जन

महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड को सक्रिय किया गया है। नई रणनीति बनाई गई है ताकि महिलाओं को परेशान करने वालों पर त्वरित कार्रवाई की जा सके।

श्लोक कुमार, पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी