स्टाक से अधिक मिला अनाज, लालूपुर चौहान कोटा निलंबित

- ग्रामीणों की शिकायत पर क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी और पूर्ति निरीक्षक ने की थी जांच

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:14 PM (IST)
स्टाक से अधिक मिला अनाज, लालूपुर चौहान कोटा निलंबित
स्टाक से अधिक मिला अनाज, लालूपुर चौहान कोटा निलंबित

रायबरेली : अनाज वितरण में मनमानी करना कोटेदार को भारी पड़ गया। ग्रामीणों की शिकायत पर जांच करने गई तीन सदस्यीय टीम के सामने वितरण व्यवस्था की पोल खुल गई। वितरण में अनियमितता के साथ ही कार्डधारकों से मनमाने रुपये वसूलने, अभद्रता करने और गोदाम में स्टॉक से अधिक अनाज भरा होने का मामला सामने आया। डीएम के अनुमोदन पर जिला पूर्ति अधिकारी ने अनुबंध पत्र निलंबित कर दिया है। साथ ही पड़ोस के दुकान से संबद्ध करने के निर्देश दिए हैं।

अमावां ब्लॉक के लालूपुर चौहान कोटेदार राकेश सिंह के खिलाफ गांव के सुरेंद्र बहादुर सिंह, विजय प्रताप, विजय बहादुर सिंह आदि ने 20 मई को शिकायती पत्र दिया था। इसमें निर्धारित मूल्य से अधिक वसूलने, घटतौली, अभद्रता करने का आरोप लगाया गया था। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी सदर, सलोन और पूर्ति निरीक्षक सदर ने लालूपुर, जलालपुर, स्वामी नाथ खेड़ा, अमान सिंह का पुरवा आदि पुरवों में पुलिस बल की मौजूदगी में कार्डधारकों के बयान दर्ज किए। इसमें 67 कार्डधारकों ने अपने-अपने बयान दिए। कई लोगों ने निर्धारित मूल्य से अधिक रुपये लेने की शिकायत की। वहीं पात्र गृहस्थी के 21 कार्डधारकों ने कम अनाज देने का आरोप लगाया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 21 कार्डधारकों ने बताया कि उन्हें पूरी यूनिट का अनाज नहीं मिलता है। 14 कार्डधारकों ने कोटेदार के पक्ष में बयान दिया।

इसके बाद टीम ने स्टाक के सत्यापन किया। इसमें तमाम अनियमितताएं मिली। डीएम के अनुमोदन के बाद जिला पूर्ति अधिकारी ने अनुबंध पत्र निलंबित करते हुए दुकान को उचित दर विक्रेता कोड़रस बुजुर्ग से संबद्ध कर दिया है।

नोडल अधिकारी पर कार्रवाई के निर्देश

डीएम के निर्देश पर तैनात नोडल अधिकारी धर्मेंद्र सिंह सहायक अध्यापक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही नियमानुसार विभागीय कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए। जिला पूर्ति अधिकारी कमल नयन सिंह का कहना है कि कोटेदार के खिलाफ शिकायत सही पाये जाने पर कार्रवाई की गई है।

chat bot
आपका साथी