जुर्माना अदा न करने वालों पर कसेगा पावर कारपोरेशन का शिकंजा

अधीक्षण अभियंता ने सभी वितरण खंडों को दिए वसूली के लिए आरसी जारी करने के निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:49 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:49 PM (IST)
जुर्माना अदा न करने वालों पर कसेगा पावर कारपोरेशन का शिकंजा
जुर्माना अदा न करने वालों पर कसेगा पावर कारपोरेशन का शिकंजा

रायबरेली : कोरोना की दूसरी लहर में राजस्व वसूली को लेकर थोड़ा नरम रहने वाला पावर कारपोरेशन अब बकाएदारी को लेकर सख्त हो गया है। बिल की वसूली को लेकर कड़ाई हो ही रही है। बिजली चोरी पर लगा जुर्माना अदा न करने वाले लोगों पर भी शिकंजा कसने की पूरी तैयारी हो गई है।

यहां पर पावर कारपोरेशन के सात विद्युत वितरण खंड हैं। हर खंड में बिजली चोरी रोकने के लिए आए दिन अभियान चलाए जाते हैं। सभी खंडों में एक अप्रैल से लेकर 20 जुलाई तक 332 जगह छापेमारी हुई। इसमें 104 जगह बिजली चोरी पकड़ी गई। जबकि, गलत विधा में कनेक्शन लेकर बिजली जलाने समेत 87 अन्य मामले भी सामने आए। बिजली चोरी के मामलों में कारपोरेशन की ओर से 9310000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था। इनमें से सिर्फ लोगों ने 6.50 लाख जुर्माने की राशि ही जमा की। शेष 97 लोग अब भी सेटिग-गेटिग भिड़ाकर मामले को रफा-दफा कराने की जुगत में हैं। अधीक्षण अभियंता वाइएन राम ने बताया कि जुर्माने की राशि जमा न करने वालों के खिलाफ आरसी जारी की जाएगी। इसके लिए सभी खंडों के एक्सईएन को निर्देश दिए जा चुके हैं। यह भी कहा गया है कि इस कार्रवाई में कहीं कोताही न बरती जाए। बढ़ाया गया 250 नलकूपों का लक्ष्य

ऊर्जा की बचत के लिए किसान उदय ऊर्जा दक्ष पंप आवंटन योजना के तहत पहले 1675 नलकूपों का लक्ष्य मिला था। अब शासन ने इसमें 250 नलकूपों का लक्ष्य बढ़ा दिया है। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि 1132 नलकूपों में ऊर्जा बचाने वाली सबमर्सिबल मोटर और स्टार्टर लगाए जा चुके हैं। अन्य लाभार्थियों तक भी योजना जल्द से जल्द पहुंचाने का प्रयास हो रहा है।

chat bot
आपका साथी