परलोकवासियों को पेंशन, जिम्मेदारों की बढ़ी टेंशन

- शासन के निर्देश पर सत्यापन कराने के बाद खुली पोल अब नए सिरे से सूची की जा रही तैयार -6578 मृत लोगों के खाते में जा रही थी वृद्धावस्था पेंशन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:36 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:36 PM (IST)
परलोकवासियों को पेंशन, जिम्मेदारों की बढ़ी टेंशन
परलोकवासियों को पेंशन, जिम्मेदारों की बढ़ी टेंशन

रायबरेली : बुढ़ापे की लाठी यानी वृद्धावस्था पेंशन योजना में भी खूब गोलमाल चल रहा है। परिवारजन ने साठगांठ कर उन लाभार्थियों का नाम खारिज नहीं कराया, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं। ऐसे में योजना का लाभ मिलता रहा। सत्यापन में इसकी पोल खुली तो अधिकारी भी चकरा गए। अब मृतकों के नाम खारिज कर नए सिरे से पात्रों की सूची तैयार की जा रही है।

गरीब परिवार के बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ सरकार की ओर से दिया जा रहा है। लाभार्थी के मौत की सूचना विभाग को देनी होती है, ताकि उनका नाम सूची से खारिज किया जा सके। इसके बावजूद लाभार्थी परिवार के सदस्यों द्वारा अनदेखी की जाती है। गत दिनों शासन से पत्र जारी हुआ। इसमें पेंशनर सूची सत्यापन करने के निर्देश दिए गए। जिला समाज कल्याण विभाग से जांच कराई गई तो हकीकत सामने आ गई। सूची में 6578 लाभार्थी ऐसे मिले, जिनकी मौत हो चुकी है। इतने बड़े पैमाने में गड़बड़ी की पोल खुली तो अफसरों के होश उड़ गए। अब खामियों पर पर्दा डालने की जुगत शुरू हो गई है। नए सिरे से सूची तैयार कर पात्रों को योजना का लाभ दिलाए जाने की दिशा में कवायद शुरू हो गई है।

योजना पर एक नजर

आबादी - 34 लाख

वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थी- 108434

सत्यापित पेंशनरों की संख्या- 108434

मृतक पेंशनरों की संख्या- 6578

अपात्र पेंशनर- 82

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों का सत्यापन करा लिया गया है। अपात्र और मृत पेंशनरों के नाम हटा दिए गए हैं। वास्तविक लाभार्थियों की नई सूची तैयार कर ली गई है। जल्द ही उनके खाते में धनराशि भेज दी जाएगी। मृतकों के खातों में भेजी गई पेंशन राशि की वसूली भी कराई जाएगी।

डॉ. वैभव त्रिपाठी जिला समाज कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी