988 ग्राम पंचायतों में होगी पंचायत सहायकों की नियुक्ति

ग्राम पंचायतों के पास होगा चयन का अधिकार डीएम के नेतृत्व वाली कमेटी लगाएगी अंतिम मुहर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:02 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:02 AM (IST)
988 ग्राम पंचायतों में होगी पंचायत सहायकों की नियुक्ति
988 ग्राम पंचायतों में होगी पंचायत सहायकों की नियुक्ति

रायबरेली : आम जनता की सहूलियत के लिए ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन बनवाए गए हैं, लेकिन इसका उद्देश्य सिद्ध नहीं हो पा रहा है। कारण, ग्राम पंचायत सचिवों की कमी है। एक-एक सचिव के पास तीन से चार ग्राम पंचायतों का चार्ज रहता है। ऐसे में कई-कई दिन इनका ताला ही नहीं खुलता। इसी को देखते हुए शासन ने हर एक-एक पंचायत सहायक की नियुक्ति का निर्णय लिया है।

जिले में 988 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें पंचायत सहायकों की नियुक्ति संविदा पर एक साल के लिए की जाएगी। पात्रता के लिए शासन ने एक मानक तय कर रखा है। इन्हीं के आधार पर चयन किया जाएगा। खुली बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय कमेटी प्रस्तावित नाम पर अपनी मुहर लगाएगी। इस कमेटी की संस्तुति के बाद ही पंचायत सहायक की नियुक्ति होगी। एक सहायक की संविदा एक साल के लिए निर्धारित की गई है। हालांकि, कामकाज संतोषजनक रहा तो ग्राम पंचायत की खुली बैठक में प्रस्ताव कराकर अधिकतम दो वर्ष के लिए संविदा बढ़ाई भी जा सकेगी।

हर सुविधा से लैस होंगे पंचायत भवन

पंचायत सहायकों की नियुक्ति के साथ ही पंचायत भवन की साज-सज्जा के लिए भी सरकार ने इंतजाम किया है। कंप्यूटर और इंटरनेट की व्यवस्था तो रहेगी ही। इसके अलावा कम से कम 25 कुर्सी, तीन मेज, दो अलमारी, एक सोलर पैनल, बैटरी, दो दरी खरीदी जाएंगी। सीसी कैमरे भी लगेंगे। इन पर करीब 1.75 लाख रुपये खर्च होंगे। प्रतिदिन पंचायत भवन खुलेगा। इससे जरूरतमंद ग्रामीणों को लाभ मिलेगा।

शासन की ओर से ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति का आदेश दिया गया है। जल्द ही इस पर अमल की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।

उमाशंकर मिश्र

डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी