एम्स में अगले हफ्ते से ओपीडी, जुलाई में शुरू हो जाएगी आइपीडी

कोविड के लेवल-थ्री हॉस्पिटल के साथ ही दूसरी जरूरी चिकित्सीय सेवाएं शुरू करने की तैयारी दिल्ली एम्स के अफसरों से चल रही वार्ता यहां पहली बार शुरू होने जा रहा है अंतरोग विभाग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:08 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:08 PM (IST)
एम्स में अगले हफ्ते से ओपीडी, जुलाई में शुरू हो जाएगी आइपीडी
एम्स में अगले हफ्ते से ओपीडी, जुलाई में शुरू हो जाएगी आइपीडी

रायबरेली : पहले बजट की कमी और फिर कोरोना की दस्तक। इन दो बड़ी रुकावटों के कारण एम्स में इलाज शुरू होने में देरी हुई। जुलाई से यहां मरीजों को भर्ती करके इलाज किया जाएगा। यानी अंत:रोग विभाग (आइपीडी) चालू हो जाएगा। साथ ही ओपीडी की सेवा भी अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी।

एम्स प्रबंधन बाह्य रोग विभाग के साथ ही अंत:रोग विभाग खोलने की तैयारियों में लगा हुआ है। इसके लिए दिल्ली एम्स के प्रबंधन से लगातार वार्ता की जा रही है। हालांकि, अभी ये तय नहीं हो सका है कि शुरुआत में कौन-कौन से विभाग खोले जाएंगे और कितने बेडों पर मरीज भर्ती किए जाएंगे। ये माना जा रहा है कि 100 बेड से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। बता दें कि 13 अगस्त 2018 को यहां ओपीडी की सेवाएं शुरू की गईं, मगर कोरोना के कारण इसे बंद करके टेली ओपीडी चालू की गई। वर्ष 2020 में जब संक्रमण कम हुआ तो सितंबर में फिर ओपीडी खोली गई। अप्रैल 2021 में दूसरी लहर आई तो फिर इसे बंद कर दिया गया। अभी ऑनलाइन ओपीडी सेवाएं दी जा रही हैं। आइपीडी पर सबकी निगाहें

एम्स में मरीजों को भर्ती करके इलाज की सुविधा शुरू हो जाए, इसकी आस हर जरूरतमंद ने लगा रखी है। अभी गंभीर रोगियों को लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज या फिर दिल्ली तक दौड़ लगानी पड़ रही है। सांसद सोनिया गांधी ने वर्ष 2009 में दरियापुर में एम्स खोलने की घोषणा की थी। वर्ष 2013 में सोनिया और प्रियंका वाड्रा ने भूमि पूजन कर इसका निर्माण शुरू कराया था। चार साल में ये बिल्डिग बन जानी थी, लेकिन समय से ये काम नहीं हो सका। लंबे इंतजार के बाद अब वो दिन करीब है, जब यहां ओपीडी के साथ आइपीडी की सेवाएं भी मिलने लगेंगी।

ओपीडी सेवाएं जल्द शुरू कर दी जाएंगी। हमारा पूरा प्रयास है कि जुलाई में मरीजों को भर्ती करके इलाज किया जाने लगेगा, इसके लिए भी तैयारियां की जा रही हैं।

प्रो. अरविद राजवंशी, निदेशक एम्स

chat bot
आपका साथी