एम्स में एक हजार लीटर की क्षमता का आक्सीजन प्लांट

- सिलिडर रिफिलिग के लिए दूसरों पर निर्भरता होगी खत्म मरीजों को मिलेगी सहूलियत - जिला अस्पताल में ऑक्सीजन पाइप लाइन का काम शुरू प्लांट लगाने की भी तैयारी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:52 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:52 PM (IST)
एम्स में एक हजार लीटर की क्षमता का आक्सीजन प्लांट
एम्स में एक हजार लीटर की क्षमता का आक्सीजन प्लांट

रायबरेली : दरियापुर स्थित एम्स में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लग गया है। एक हजार लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) क्षमता का एक और ऑक्सीजन संयंत्र यहां लग रहा है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्राण वायु की उपलब्धता पर खासा जोर दिया जा रहा है।

जनपद में कोविड को लेवल थ्री हॉस्पिटल एम्स में खोला गया। अब तक यहां सिलिडर के जरिए ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही थी। आने वाले समय में एम्स प्राण वायु के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहेगा। लिक्विड से ऑक्सीजन बनाने का प्लांट लग गया है, दस से 15 दिनों में इसे शुरू कर दिया जाएगा। इसी तरह 1000 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता का प्लांट भी यहां लगाया जा रहा है, जोकि एक माह के भीतर काम करने लगेगा। अभी यहां 50 बेडों पर कोविड उपचार की व्यवस्था है। एम्स प्रबंधन जल्द इनकी संख्या बढ़ाकर 100 करने जा रहा है। बच्चों के लिए अलग से पीडियाट्रिक आइसीयू वार्ड भी बनाया जा रहा है। हालांकि तीसरी लहर में बच्चों में संक्रमण फैलने को चिकित्सा विशेषज्ञ अभी अफवाह ही मान रहे हैं।

ऑक्सीजन पाइप लाइन का काम शुरू

जिला अस्पताल में 123 बेडों के साथ ही बच्चा वार्ड और इमरजेंसी में ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाने का काम शुक्रवार से शुरू हो गया है। एक माह के भीतर ये काम पूरा होना है। यूपी स्माल इंडस्ट्री कारपोरेशन लखनऊ को ये काम मिला है। डीह सीएचसी में भी ऑक्सीजन लाइन लगाने का काम जल्द शुरू होना है। जिला प्रशासन दोनों अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगवाने के लिए भी जद्दोजहद कर रहा है।

अभी सिर्फ एल-टू में प्लांट

लालगंज रेलकोच कारखाना में संचालित एल-टू हॉस्पिटल में ही पिछले माह ऑक्सीजन का प्लांट लगाया गया है, जिसकी क्षमता 225 एलपीएम है। जिला अस्पताल में पहले से संयंत्र लगा है, जिससे 50 बेडों पर आक्सीजन दी जा रही है। दोनों अस्पतालों में ज्यादा क्षमता के संयंत्र लगाने की जरूरत है, इसको लेकर अफसर लगातार लिखा-पढ़ी कर रहे हैं।

वर्जन,

जिला अस्पताल और डीह सीएचसी में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अमेठी सांसद स्मृति ईरानी ने बजट उपलब्ध कराने की बात कही है। इन दोनों अस्पतालों में जल्द ही पाइप लाइन लग जाएगी।

अभिषेक गोयल, सीडीओ

chat bot
आपका साथी