स्वास्थ्य योजनाओं की धीमी प्रगति पर महराजगंज अधीक्षक का रोका वेतन

स्वास्थ्य योजनाओं की धीमी प्रगति पर महराजगंज अधीक्षक का रोका वेतन
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 12:30 AM (IST) Author: Jagran

रायबरेली : बचत भवन सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की गुरुवार को बैठक हुई। इसमें एनएचमए, टीकाकरण सहित अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट धीमी मिलने पर डीएम ने एसीएमओ समेत चार डॉक्टरों पर कार्रवाई की है। साथ ही मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज से स्पष्टीकरण मांगा है।

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, संचारी रोग नियंत्रण, नियमित टीकाकारण, परिवार कल्याण, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम प्रभावी तरीके से किया जाए। साथ ही आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, जननी सुरक्षा का क्रियान्वयन भी बेहतर हो। स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति न मिलने पर डीएम ने डलमऊ, डीह, हरचंदपुर, जगतपुर, नसीराबाद, सरेनी, शिवगढ़, ऊंचाहार सहित कई एमओआइसी, चिकित्सा अधीक्षकों को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने सभी एमओआइसी, चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य कार्यक्रम में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाई जाए। जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों व आशाओं को समय से भुगतान किया जाए। डीएम ने जननी सुरक्षा योजना सहित दूसरी योजनाओं के लक्ष्य की पूर्ति न मिलने पर महाराजगंज सीएचसी के प्रभारी भावेश यादव का वेतन रोकने और नसीराबाद सीएचसी, सलोन पीएचसी के साथ ही एसीएमओ खालिद रिजवान का एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री पीड़ित सहायता कोष में देने के आदेश दिए। सलोन, ऊंचाहार, बछरावां, डीह, शिवगढ़ आदि में तैनात एमओआइसी द्वारा लक्ष्य व स्वास्थ्य कार्यों के बारे में सही जानकारी न दिए जाने पर स्पष्टीकरण लेने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को लिए निर्देशित किया है। एक साल तक के बच्चों को लगेगा टीका

एसीएमओ डॉ. खालिद रिजवान ने बताया कि कोरोना के कारण स्वास्थ्य गतिविधियां कम हुईं। इसी कारण गर्भवती और बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गए थे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग एक नवम्बर से 31 जनवरी तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाने जा रहा है। 3813 गर्भवती और 3978 टीकाकरण से वंचित बच्चों को चिन्हित किया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.