स्वच्छता और पर्यावरण के लिए हर कोई बने जागरूक

रायबरेली भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत डाक विभाग द्वारा 15 से 30 नवंबर तक स्वच्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:01 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:01 AM (IST)
स्वच्छता और पर्यावरण के लिए हर कोई बने जागरूक
स्वच्छता और पर्यावरण के लिए हर कोई बने जागरूक

रायबरेली : भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत डाक विभाग द्वारा 15 से 30 नवंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। इसके तहत लोगों को स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कई कदम उठाए गए। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने रायबरेली मंडल में रायबरेली और लालगंज प्रधान डाकघरों की साफ-सफाई का निरीक्षण किया। साथ ही हर किसी को स्वच्छता और पर्यावरण के लिए जागरूक होने के लिए प्रेरित किया।

पोस्ट मास्टर जनरल ने रायबरेली मंडल के अधीक्षक डाकघर अशोक बहादुर सिंह के साथ प्रधान डाकघर स्थित सभी शाखाओं में जाकर वहां की साफ सफाई का जायजा लिया। साथ ही स्वच्छता के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कहा कि स्वच्छता हमारे संस्कारों में शामिल है। ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी है कि अपने परिसर को स्वच्छ रखने के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक करें। पोस्टमैन डाक बांटने के साथ-साथ स्वच्छता दूत के रूप में लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करें।

पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान डाक विभाग द्वारा स्वच्छता शपथ समारोह, स्वच्छता मार्च, डाकघर और कालोनियों में सफाई अभियान और पौधारोपण, लेटर बाक्स पेंटिग, जल संरक्षण जागरूकता अभियान, स्वच्छता और आजादी का अमृत महोत्सव पर वेबिनार, परिचर्चा आदि आयोजित किया गया। वहीं स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल और अन्य पत्रों पर स्वच्छता पर आधारित विभिन्न स्लोगन की मुहर लगाकर गंतव्य स्थान के लिए भेजा गया, ताकि जिनके हाथों में लिफाफा, पैकेट या पार्सल मिले वे स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें। अधीक्षक डाकघर रायबरेली मंडल अशोक बहादुर सिंह, पोस्टमास्टर श्रद्धानंद आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी