नए साल में सीवर की सौगात, दुश्वारियों से मिलेगी निजात

रायबरेली अमृत योजना से चल रहे सीवर प्रोजेक्ट के पहले चरण का काम अब अपने अंतिम चरण में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:00 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:00 AM (IST)
नए साल में सीवर की सौगात, दुश्वारियों से मिलेगी निजात
नए साल में सीवर की सौगात, दुश्वारियों से मिलेगी निजात

रायबरेली : अमृत योजना से चल रहे सीवर प्रोजेक्ट के पहले चरण का काम अब अपने अंतिम चरण में है। धीमी गति से हुई शुरूआत और दो साल से कोरोना महामारी की बाधाओं को पार करते हुए कार्य लगभग पूरा होने के कगार पर है।

वर्तमान में कनेक्टिग चैंबर का निर्माण कराया जा रहा है। इसे भी 15 से 20 दिन में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे में दुश्वारियों से जूझ रहे करीब 40 हजार आबादी को नए साल पर सौगात मिलना तय है।

जल निगम की ओर से वर्ष 2018 में सीवर का कार्य शुरू कराया गया। शासन से नामित फर्म घारपूरे ने पहले छह महीने सिर्फ ड्राइंग में ही लगा दिए। जागरण ने खबर को प्रकाशित किया तो अधिकारियों की नींद टूटी। इसके बाद कार्य शुरू हुआ। वर्ष 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के कारण कई महीने तक कार्य प्रभावित रहा। इससे निर्धारित लक्ष्य को मई 2021 को नवंबर माह तक बढ़ा दिया गया। तय सीमा में काम पूरा नहीं हुआ तो शासन सख्त हुआ तो अधिकारी भी हरकत में आ गए।

सड़कों की बिगड़ी दशा, नहीं सुधरे हालात

सीवर डालने के दौरान सड़कों को खोद दिया गया। इसके बाद समय से भुगतान नहीं मिलने के कारण फर्म ने काम बंद कर दिया। लोगों का दबाव पड़ा तो अधिशासी अभियंता जल निगम ने सख्ती दिखाई। आनन-फानन परशदेपुर मार्ग पर काम शुरू करा दिया गया। सभासद संजय सिंह का कहना है कि वार्ड के कई मुहल्लों की सड़कें क्षतिग्रस्त हैं। नालियां भी तोड़ दी गई हैं। अब फर्म द्वारा निर्माण नहीं कराया जा रहा है। कीचड़ के बीच आने-जाने को विवश लोग

परशदेपुर मुख्य मार्ग पर गोरा बाजार चौराहा से कुछ दूरी पर पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। पानी सड़क पर बह रहा है। कीचड़ और जलभराव के बीच लोग आने-जाने को विवश हैं। ऐसा बिजली केबल डालने के दौरान हुआ है। एसडीओ सुनील कुशवाहा ने बताया कि संबंधित ठेकेदार को मरम्मत कराने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य मार्ग के अलावा मुहल्लों में कई जगह लीकेज हैं, जिसे दुरुस्त कराने को लेकर जिम्मेदार फिक्रमंद नहीं है।

वर्जन,

कार्य तेजी से चल रहा है। 15 से 20 दिसंबर तक कनेक्टिग चैंबर निर्माण पूरा करा लिया जाएगा। साथ ही टेस्टिग के दौरान खामियों को दूर कराया जा रहा है। सीवर कार्य में क्षतिग्रस्त सड़क और नाली निर्माण भी संबंधित फर्म द्वारा कराया जाना है।

पीयूष मौर्या, अधिशासी अभियंता जल निगम नगरीय

chat bot
आपका साथी