ई-श्रमकार्ड से पांच लाख तक मुफ्त इलाज, दो लाख का बीमा

रायबरेली नाई बढ़ई हलवाई व धोबी हो या अन्य कोई कर्मकार। इन्हें अब अपने इलाज की चिता क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 12:05 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 12:05 AM (IST)
ई-श्रमकार्ड से पांच लाख तक मुफ्त इलाज, दो लाख का बीमा
ई-श्रमकार्ड से पांच लाख तक मुफ्त इलाज, दो लाख का बीमा

रायबरेली : नाई, बढ़ई, हलवाई व धोबी हो या अन्य कोई कर्मकार। इन्हें अब अपने इलाज की चिता करने की जरूरत नहीं। श्रम विभाग की ओर से बनाए जा रहे ई-श्रमकार्ड इस परेशानी से निजात दिलाएंगे। यह कार्ड न सिर्फ पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देंगे, बल्कि दुर्घटना बीमा का लाभ भी मिलेगा। लाभार्थियों तक सरकार की योजना पहुंचाने की खातिर 22 अक्टूबर को गांव-गांव विशेष शिविर लगाए जाएंगे।

शासन की ओर से श्रम विभाग को यहां पर 135500 ई-श्रम कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया है। हर वह शख्स कार्ड बनवा सकता है जिसका ईपीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) ईएसआइ (कर्मचारी राज्य बीमा) न कटता हो। यहां पर निजी और सरकारी मिलाकर 48 अस्पतालों को चिन्हित किया गया है। ई-श्रमकार्ड धारकों का इन अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का इलाज निश्शुल्क किया जाएगा। इसके अलावा दो लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी रहेगा। अब तक यहां पर 41000 ई-श्रमकार्ड बनाए जा चुके हैं। जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा करने की खातिर जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव की ओर से विशेष शिविर लगाने के आदेश दिए गए हैं।

इनसेट आधार कार्ड व मोबाइल लाइए, कार्ड बनवाइए

प्रशासन की ओर से सभी ग्राम प्रधानों को गांव में निर्धारित तारीख पर यह विशेष शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। जन सुविधा केंद्र की सहायता से यह शिविर लगेगा। आवेदक को सिर्फ आधार कार्ड और मोबाइल लेकर आना होगा। कैंप में ही उसका पंजीकरण होगा। वहीं पर तत्काल कार्ड बनाकर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

इनकी भी सुनें

जिलाधिकारी की ओर से 22 अक्टूबर को विशेष शिविर के आयोजन के निर्देश दिए गए हैं। इसकी तैयारियां चल रही हैं। शिविर से लोगों को पंजीकरण कराने और योजना का लाभ लेने में सहूलियत मिलेगी। मनोज कुमार यादव प्रभारी सहायक श्रमायुक्त

chat bot
आपका साथी