शोक, संवेदना और श्रद्धांजलि को उमड़ा महा ज्वार, दो मिनट के लिए ठहर गया सब कुछ

रायबरेली यह शोक संवेदना जताने और श्रद्धांजलि देने वालों का महा ज्वार था। दो मिनट के लि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 10:38 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 10:38 PM (IST)
शोक, संवेदना और श्रद्धांजलि को उमड़ा महा ज्वार, दो मिनट के लिए ठहर गया सब कुछ
शोक, संवेदना और श्रद्धांजलि को उमड़ा महा ज्वार, दो मिनट के लिए ठहर गया सब कुछ

रायबरेली : यह शोक, संवेदना जताने और श्रद्धांजलि देने वालों का महा ज्वार था। दो मिनट के लिए मानो सब कुछ ठहर गया। सई नदी से लेकर पतित पावनी गंगा तट तक लाखों हाथ दुआ और प्रार्थना को एक साथ उठे। कोरोना महामारी का ग्रास बने लोगों के आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। साथ ही इस महामारी से लोगों को जल्द निजात मिलने की कामना की। कुछ स्थानों पर विशेष पूजन, हवन भी किया गया।

बुधवार की सुबह आसमान में काले बादलों के साथ हल्की बारिश हो रही थी। इसके बावजूद मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में हिदू, मुस्लिम, सिख, इसाई और जैन धर्मों के लोग एकजुट हुए। मौका था दैनिक जागरण द्वारा आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना का। जैसे ही ठीक नौ बजे, वैसे ही यह प्रार्थना कोरोना गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए शुरू हुई। दो मिनट का मौन रखकर परलोकवासी हो चुके लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद गायत्री मंदिर से आए आचार्य मनोहर शुक्ल ने ऊं शांति का पाठ कराया। फीरोज गांधी गुरुद्वारा के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जनक सिंह ने सदा के लिए बिछुड़े लोगों की शांति, दुखी परिवार को हिम्मत और ताकत देने के लिए गुरुदेव साहब जी से अरदास की। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कैंप कार्यालय में दो मिनट का मौन रखा। पुलिस लाइंस में एसपी श्लोक ने पुलिस टीम के साथ शोक संवेदना प्रकट की। कहा कि दैनिक जागरण ने ये बेहतर अवसर दिया है। हमारे और आपके बीच के न जाने कितने लोग महामारी में हमसे दूर चले गए। उनको श्रद्धांजलि देने के साथ ही हमें इस महामारी से बचाव के लिए हर पल तैयार रहना है। जिला महिला व पुरुष अस्पताल में चिकित्सकों व कर्मचारियों ने महामारी से बचाव के लिए प्रार्थना की। प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय, एम्स में भी दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। सीएमओ व एसीएमओ ने भी कार्यालय में प्रार्थना की। वहीं, दूसरी ओर सिविल लाइंस चौराहे पर दो मिनट के लिए वाहनों के पहिए थम गए। इस दौरान प्रयागराज, बांदा, लखनऊ जाने वाले लोगों के साथ ही यातायात कर्मियों ने भी दो मिनट का मौन रखकर प्रार्थना की। साथ ही वाहन सवारों को कोरोना गाइड लाइन का अनुपालन करने और मास्क लगाने की सीख दी गई।

गंगा तट, बड़ा मठ.. एनटीपीसी और रेलकोच कारखाने में ऊं शांति..की गूंज डलमऊ में गंगा तट पर नगर पंचायत अध्यक्ष, उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, गंगा विचार मंच अवध प्रांत के सह संयोजक की अगुवाई में प्रार्थना की गई। सभी ने गंगा मइया को नमन करके इन विषम हालातों से बाहर निकालने की कामना की। बड़ा मठ में महामंडलेश्वर ने आचार्य गणों व शिष्यों के साथ ईश आराधना की। एनटीपीसी में अधिकारियों-कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन रखा। रेलकोच कारखाना लालगंज में रेल कोच फैक्ट्री मेंस यूनियन और रेलकोच फैक्ट्री मेंस कांग्रेस के नेतृत्व में शोक सभा की गई। इस दौरान ऊं शांति के स्वर भी गूंजे। इसके बाद महामारी से बचाव के उपाय बताए गए।

प्रार्थना का उद्देश्य

सर्वधर्म प्रार्थना का समाज के लिए बहुत ही नेक उद्देश्य था। कोरोना महामारी के कारण तमाम लोग अपनों की अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हो पाए थे। यहां तक कि उनके परिवारजन को सांत्वना तक नहीं दे पाए थे। ऐसे में उन अपनों, स्वजनों और कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के साथ ही उनके परिवारों को आत्मबल देने के लिए यह आयोजन दैनिक जागरण की ओर से किया गया। कोरोना से जंग लड़ रहे हजारों लोगों को ईश्वर जल्द स्वस्थ करें, ऐसी कामना ईश्वर से की गई। इस आयोजन में हर वर्ग ने बढ़ चढ़कर भागीदारी की।

..और कारवां बनता गया सर्व धर्म प्रार्थना के सफल आयोजन में समाज में सक्रिय भागीदारी निभाने वालों की अहम भूमिका रही। राजनीतिक, स्वयंसेवी और कर्मचारी संगठनों के जरिए बहुत से लोग इन अनूठे आयोजन से जुड़ते चले गए। इस तरह कारवां बनता गया। कई लोगों ने घर पर रहकर परिवारजन के साथ शोक संवेदना प्रकट करते हुए श्रद्धांजलि दी।

chat bot
आपका साथी