मुफ्त के राशन से की मुश्किलें आसान

- कोरोना महामारी के दौरान गरीबों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से मिल रही राहत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:45 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:45 PM (IST)
मुफ्त के राशन से की मुश्किलें आसान
मुफ्त के राशन से की मुश्किलें आसान

रायबरेली : कोरोना महामारी में कई परिवारों के सामने आर्थिक संकट गहरा गया। परदेस में काम छूटा तो लोग गांव लौट आए। मुसीबत यहां पर भी उनका पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही थी। परिवार के गुजर-बसर के लिए काम की तलाश में दर-दर भटकना पड़ा। ऐसे में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की। पात्र गृहस्थी के साथ अंत्योदय कार्ड के प्रत्येक सदस्य को निश्शुल्क अनाज देने की घोषणा की। इतना ही नहीं, बाहर से घर लौटे उन अप्रवासियों को भी योजना से जोड़ा गया, जिनका कार्ड नहीं बना था। उद्देश्य सिर्फ इतना कि कोई भी परिवार भूखा न रहे। ऐसे में प्रत्येक यूनिट को पांच-पांच किलो निश्शुल्क अनाज दिया जाने लगा। अब उनकी मुश्किल आसान हो गई। अनाज के लिए जरूरतमंदों को भटकना नहीं पड़ा।

इनसेट

अब तक के वितरण पर एक नजर

1154- सस्ते गल्ले की दुकान

107- शहरी क्षेत्र की दुकान

559714- कुल कार्ड

2244924- कुल यूनिट

496526- वितरित कार्ड

2043305- वितरित यूनिट

88.71 - वितरित कार्ड का प्रतिशत

91.02- वितरित यूनिट का प्रतिशत

पारदर्शिता के लिए पर्यवेक्षकों की तैनाती

योजना में पारदर्शिता के लिए पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, बीडीओ, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी, पूर्ति निरीक्षकों को भी दुकानों के निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं। शासन स्तर से वितरण की हर घंटे रिपोर्ट ऑनलाइन ली जा रही है।

इनकी सुनें

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से करीब 22 लाख लोगों को जोड़ा गया है। 15 जून तक निश्शुल्क अनाज का वितरण होना है। वर्तमान में 90 प्रतिशत वितरण हो चुका है। कमल नयन सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी