लंबे समय तक चलेंगे एचटी लाइन के इंसुलेटर

चीनी मिट्टी की जगह अब लगाए जाएंगे पॉलीमर के पिन इंश्यूलेटर पांच हजार नग पॉवर कारपोरेशन के स्टोर में पहुंचे आपूर्ति हुई शुरू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 12:56 AM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 12:56 AM (IST)
लंबे समय तक चलेंगे एचटी लाइन के इंसुलेटर
लंबे समय तक चलेंगे एचटी लाइन के इंसुलेटर

रायबरेली : बहुत अधिक गर्मी पड़े या फिर बारिश हो जाए। इसके अलावा सर्दी के मौसम में कोहरा पड़ने लगे। ऐसे हालातों में बिजली की हाई टेंशन (एचटी) लाइन के इंसुलेटर अक्सर पंक्चर हो जाते हैं। इस समय लाइनों में सबसे अधिक यही खराबी आती है। इससे निपटने के लिए महकमा ऐसे इंसुलेटर लाया है जो लंबे समय तक चलते रहेंगे।

पॉवर कारपोरेशन पहले बिजली की लाइनों में चीनी मिट्टी के बने इंसुलेटर का प्रयोग करता था। इन्हीं इंसुलेटर पर भी कंडक्टर यानी बिजली के तार बांधे जाते हैं, जिसके कारण लोहे वाले बिजली के खंभे में करंट नहीं उतरता। अधिक गर्मी, बारिश या सर्दी में जब ये चिटक या टूट जाते हैं तो खंभे में करंट उतरने लगता है। बिजली आपूर्ति भी ठप हो जाती है। ऐसी समस्या बिजली की लाइनों में आए दिन बनी रहती है। इसी को देखते हुए कारपोरेशन पॉलीमर के बने पिन इंसुलेटर लेकर आया है। कैसा भी मौसम हो, ये इंसुलेटर सब कुछ बर्दाश्त कर लेंगे। पॉलीमर के बने के होने के कारण न तो ये टूटेंगे और न ही चिटकेंगे। इससे आए दिन आपूर्ति बंद रहने की दिक्कत दूर हो जाएगी। इसका लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा।

पांच हजार नग पिन इंसुलेटर मौजूद

पॉवर कारपोरेशन के त्रिपुला स्थित स्टोर को करीब पांच हजार नग पिन इंसुलेटर उपलब्ध कराया गया है। इनमें एक खासियत और यह है कि पहले जहां पिन और इंसुलेटर अलग-अलग होते थे, वहीं अब पिन के साथ जुड़ा हुआ रहेगा। जानकारों का कहना है कि इससे इन्हें लगाने में सहूलियत होगी।

नहीं आएगी लाइनों में फाल्ट

एसडीओ स्टोर टीए खान का कहना है कि ये पिन इंसुलेटर जल्दी खराब नहीं होंगे। इंसुलेटर पंक्चर होने की वजह से बिजली आपूर्ति में बाधा नहीं आएगी। स्टोरी से ये पिन इंसुलेटर दिए भी जाने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी