बना इतिहास, पहली बार नहीं कोई टापर

- जिले में हाईस्कूल (आइसीएसई) और इंटर (आइएससी) 2021 का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 11:51 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 11:51 PM (IST)
बना इतिहास, पहली बार नहीं कोई टापर
बना इतिहास, पहली बार नहीं कोई टापर

रायबरेली : शायद शिक्षा विभाग में ऐसा पहली बार हुआ होगा, जब हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में कोई टापर नहीं बना। आइसीएसई और आइएससी के सभी परीक्षार्थियों को प्रोन्नत कर दिया गया। इसमें सभी को पिछली कक्षाओं के वार्षिक, अ‌र्द्धवार्षिक और प्री बोर्ड की परीक्षा के आधार पर अंक दिया गया। यही वजह है कि शनिवार को दोपहर तीन बजे के बाद परीक्षा परिणाम घोषित हुआ तो कोई विशेष उत्साह देखने को नहीं मिला। हां, कॉलेज संचालकों द्वारा शत-प्रतिशत परीक्षाफल होने का दावा जरूर किया गया।

जिले में आइसीएसई नई दिल्ली के चार विद्यालय है। इसमें सेंट पीटर्स स्कूल, रॉयन इंटरनेशनल स्कूल, सेंट जेम्स स्कूल और न्यू विजन हैं। यहां पर हाईस्कूल और इंटर के करीब 750 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। हर बार परीक्षा में आगे निकलने की होड़ इन चारों विद्यालयों में देखने को मिलती थी। इस बार ऐसा नहीं हुआ। शासन के निर्देश के कारण विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के आने पर रोक रही। इस दौरान परीक्षा परिणाम को लेकर उत्साहित कुछ छात्र स्कूल पहुंचे जरूर, लेकिन उन्हें ज्यादा देर नहीं ठहरने दिया। इस दौरान कोविड-19 गाइड लाइन का सभी ने विशेष ख्याल रखा।

अलिसा अर्श, आयूसी और प्रतिक्षा ने मारी बाजी

सेंट पीटर्स स्कूल के प्रधानाचार्य फादर रेजिनाल्ड डी-सूजा ने बताया कि हाईस्कूल में 159, जबकि इंटर में 73 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। सभी सफल हुए हैं। हाईस्कूल में अलिसा मागो, अर्श कुमार पहले, अविरल निगम दूसरे, स्वाति सिंह तीसरे स्थान, जबकि इंटर में आयूषी सिंह, प्रतिक्षा पटेल पहले, आर्यन सिंह दूसरे और अकांक्षा त्रिवेदी, संदेश अतुल्य संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। न्यू विजन प्रबंधक आमिर बेग ने सभी विद्यार्थियों के उत्तीर्ण होने का दावा किया है। बताया कि इंटर में समर रियाज, नेहा वर्मा, दरकशा फातिमा, जबकि हाईस्कूल में अरसलान उल हसन, अर्पिता सिंह, इरम फातिमा के अंक सबसे बेहतर रहे।

इशिका और कोमल को सबसे अधिक अंक

रॉयन इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य बीनीश नायर ने बताया कि स्कूल का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। इंटर में इशिका त्रिपाठी को पहला स्थान मिला है। इसके अलावा अंशिता सिंह, शुभी वर्मा, नौमान खान, नित्या राय, श्रुतिकीर्ति तिवारी, कोमल सिघल, अभिषेक गर्ग, नमो शुक्ला को बेहतर अंक मिले। इसी तरह हाईस्कूल में मान्या त्रिपाठी, आयुष्मान सिंह, इशिता अग्रवाल, दीपांसी सिंह, संजना सिंह, आद्या आदि ने सफलता हासिल की।

chat bot
आपका साथी