मिली सौगात तो चेहरे पर आई मुस्कान

- गरीब कल्याण मेले में पात्रों को मिला योजनाओं का लाभ आवास तो कहीं पर रोजगार व गैस कनेक्शन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:30 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:30 PM (IST)
मिली सौगात तो चेहरे पर आई मुस्कान
मिली सौगात तो चेहरे पर आई मुस्कान

रायबरेली : आ•ादी की 75वीं वर्षगांठ आजादी के अमृत महोत्सव और प्रखर राष्ट्रवादी पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर ब्लाकों में गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया। इसमें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रों को दिया गया। सरकार की ओर से सौगात मिलने पर लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे।

राही ब्लाक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने दीप प्रज्ज्वलित कर मेले का शुभारंभ किया। इस दौरान 20 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल सहित सहायक उपकरण दिए। ब्लाक प्रमुख धर्मेंद्र कुमार यादव, डीडीओ एसएन चौरसिया, बीडीओ जितेंद्र प्रताप सिंह आदि ने लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र दिए। इसमें सरसों बीज के 15 मिनी किट, 30 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की चाबी, 10 को आवास स्वीकृति पत्र, 15 को निश्शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए। दो महिलाओं की गोदभराई हुई। दो बच्चों का अन्नप्राशन, तीन को केसीसी समेत अन्य योजनाओं के स्वीकृति पत्र आदि वितरित किए गए। परियोजना निदेशक प्रेमचंद पटेल, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एसके गौतम आदि मौजूद रहे। जगतपुर के राना बेनी माधव सिंह सभागार में बारिश से अव्यवस्थाओं से जूझना पड़ा। हालांकि बाद में सबकुछ सही हो गया। जिला कृषि अधिकारी रवि चंद्र प्रकाश, खंड विकास अधिकारी हरिश्चंद्र गुप्त, ब्लाक प्रमुख दल बहादुर सिंह ने लाभार्थियों को अलग-अलग योजनाओं का लाभ दिया।

सरेनी में मुख्य अतिथि विधायक धीरेंद्र बहादुर सिंह ने 50 पात्रों को गैस कनेक्शन दिए। एसडीएम विजय कुमार खंड, विकास अधिकारी सुषमा देवी, ग्राम विकास अधिकारी अमिता सिंह आदि मौजूद रहे। बछरावां में सीएचसी अधीक्षक डा. एके जैसल की मौजूदगी में कोरोना टीकाकरण हुआ। 22 लोगों को आयुष्मान योजना के तहत कार्ड दिया गया। यहां पर 12 विभागों ने स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी। सतांव में विधायक राकेश सिंह ने आवास की प्रतीकात्मक चाबी व अन्य योजनाओं का लाभ प्रदान किया।

बारिश से अव्यवस्था, परेशान रहे लाभार्थी

लालगंज में अव्यवस्थाओं के बीच आयोजन हुआ। प्रशासन द्वारा बैठने के लिए कुर्सी और न ही पीने के लिए पानी की व्यवस्था कराई गई। बूंदाबांदी के चलते कई विभागों ने अपने स्टाल बरामदे में लगवाए। सरेनी विधायक के अलावा नोडल अधिकारी उपायुक्त नेहा सिंह, बीडीओ अंजूरानी वर्मा ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। शिवगढ़ में मुख्य अतिथि विधायक राम नरेश रावत 16 लोगों को गैस कनेक्शन दिए। पार्वती स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने मूर्तियों का स्टाल लगाया।

chat bot
आपका साथी