पुणे में होगी लंदन से लौटे युवक की जीनोम सिक्वेंसिग की जांच

- शहर के न्यू सुभाष नगर निवासी अप्रवासी भारतीय की कोरोना रिपोर्ट आई है पॉजिटिव एल-टू हॉस्पिटल में भर्ती नए स्ट्रेन की आशंका से सैंपल सुरक्षित मुहल्ला सील कंटेनमेंट जोन घोषित

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 12:20 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 12:20 AM (IST)
पुणे में होगी लंदन से लौटे युवक की जीनोम सिक्वेंसिग की जांच
पुणे में होगी लंदन से लौटे युवक की जीनोम सिक्वेंसिग की जांच

रायबरेली : नए स्ट्रेन की आशंका के चलते अप्रवासी भारतीय के जीनोम सिक्वेंसिग की जांच की जाएगी। इसके लिए युवक का सैंपल लखनऊ से पुणे भेजा जाएगा। मुहल्ले को सील करके कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।

शहर के न्यू सुभाष नगर निवासी 35 वर्षीय युवक लंदन का निवासी हो गया है। वह 12 दिसंबर को पत्नी व दो साल की बेटी के साथ मूल निवास आया। 24 दिसंबर को उसकी व परिवारजनों की कोरोना जांच की गई, जो कि निगेटिव आई। चार जनवरी को एकाएक उसे सिर में दर्द हुआ और बुखार आ गया। बुधवार को दोबारा जांच कराई तो संक्रमित पाया गया। उसे एल-टू फैसिलिटी सेंटर में भर्ती करा दिया गया। नए स्ट्रेन की आशंका के चलते उसका सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजा गया। अब वही सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा जाएगा। वहां की रिपोर्ट से कोरोना के नए स्ट्रेन के बारे में पता चलेगा। वहीं, युवक की पत्नी व बेटी सहित मुहल्ले के 55 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

छह लोग कोरोना संक्रमित

गुरुवार को छह लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि आइटीबीपी डलमऊ, एनटीपीसी ऊंचहार, जगतपुर, सुल्तानपुर खेड़ा, मरियमपुर, डलमऊ में संक्रमित मिले हैं। इनमें से अधिकांश को होमआइसोलेट किया गया है। 11 मरीजों के स्वस्थ होने पर उन्हें घर भेज दिया गया।

220 मरीजों का परीक्षण

रायबरेली : सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट जानकीकुंड चित्रकूट की ओर से डीह पंचायत भवन में नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें डॉ. विनय अग्रहरि ने 220 मरीजों का नेत्र परीक्षण किया। 50 मरीजों में मोतियाबिद पाया गया।

chat bot
आपका साथी