बिजली की पुरानी बंद पड़ी लाइन में नई उम्मीदों की तलाश

गोरा बाजार उपकेंद्र को स्वतंत्र फीडर से जोड़ने की कवायद

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:16 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:16 PM (IST)
बिजली की पुरानी बंद पड़ी लाइन में नई उम्मीदों की तलाश
बिजली की पुरानी बंद पड़ी लाइन में नई उम्मीदों की तलाश

रायबरेली : कई साल से डेड पड़ी बिजली की पुरानी लाइन में पॉवर कारपोरेशन नहीं उम्मीदें तलाश रहा है। ग्रामीण फीडर की इस लाइन को शहर के गोरा बाजार उपकेंद्र से जोड़ने की तैयारी है। अगर, प्रयास सफल रहा तो करीब सात हजार उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

शहर के गोरा बाजार और आइटीआइ उपकेंद्र को एक ही 33 केवी लाइन से बिजली आपूर्ति होती है। 132 केवी उपकेंद्र अमावां से दोनों जुड़े हुए हैं। समस्या तब खड़ी हो जाती है जब 33 केवी लाइन में कोई खराबी आ जाए। गड़बड़ी चाहे 132 केवी उपकेंद्र और आइटीआइ के बीच आए या आइटीआइ व गोरा बाजार के बीच। परिस्थितियां कैसी भी हों, आपूर्ति दोनों उपकेंद्रों की ठप हो जाती है। इसका दंश इन उपकेंद्रों से जुड़े करीब सात हजार उपभोक्ताओं को झेलना पड़ता है। कई दशकों से यह समस्या चली आ रही है, लेकिन व्यवस्था में सुधार के बड़े-बड़े दावे करने वाले महकमे के अधिकारी एक 33 केवी लाइन नहीं बनवा सके। यह हाल तब रहा जब शहर को वीआइपी तमगा तब मिला था। अब अधिकारियों ने 132 केवी बिजली घर त्रिपुला से जुड़े सूची उपकेंद्र की बंद पड़ी पुरानी लाइन को फिर से चलाने का खाका खींचा है। इसे गोरा बाजार उपकेंद्र का स्वतंत्र फीडर बनाया जाएगा। इस लाइन के चालू होने के बाद उपभोक्ताओं को समस्या से निजात मिल जाएगी।

इनसेट

दोनों उपकेंद्रों के लिए रहेगा आपूर्ति का विकल्प

लखनऊ-प्रयागराज हाईवे पर आइटीआइ मोड़ के निकट गोरा बाजार उपकेंद्र को गई 33 केवी लाइन इस बिजली की लाइन से जोड़ी जाएगी। अफसरों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर इस लाइन से आइटीआइ बिजली घर को भी आपूर्ति दी जा सकेगी। जब कभी इस लाइन में बड़ी गड़बड़ी आएगी तो उपकेंद्र को 132 उपकेंद्र की पुरानी लाइन से जोड़ा जा सकेगा।

इनकी भी सुनें

सूची उपकेंद्र की डेड लाइन से गोरा बाजार उपकेंद्र को जोड़ा जाना है। यह कार्य पूरा होने के बाद गोरा बाजार और आइटीआइ दोनों उपकेंद्रों की अपनी अलग-अलग 33 केवी लाइन हो जाएगी। इससे बिजली आपूर्ति में सुविधा होगी।

सुनील कुमार कुशवाहा

एसडीओ टाउन, द्वितीय

chat bot
आपका साथी