खुद को जोखिम में डालकर सुरक्षा का करा रहे अहसास

कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से जूनियर अभियंता समेत सात कर्मियों की जान जा चुकी है। लाकडाउन में हर दिन रोस्टरवार सैनिटाइजेशन कर रहे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:10 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:10 PM (IST)
खुद को जोखिम में डालकर सुरक्षा का करा रहे अहसास
खुद को जोखिम में डालकर सुरक्षा का करा रहे अहसास

रायबरेली : करीब सवा दो लाख की आबादी। 34 वार्ड और सीमित संसाधन। संक्रमण काल में कई लोगों ने अपनी जान गवां दी। बावजूद इसके कर्तव्य के पथ पर बिना डरे कोरोना योद्धा डटे हुए हैं। जज्बा ऐसा है कि खुद की परवाह किए बगैर नगर के बाशिंदों को सुरक्षा का अहसास करा रहे हैं।

नगर पालिका के कर्मचारी मोहल्लों में सैनिटाइजेशन करने के साथ ही हर उस जगह दवा का छिड़काव कर रहे हैं, जहां पर लोग जाने से कतराते हैं। कंटेटमेट जोन में सीमित संसाधनों के साथ पहुंचकर साफ-सफाई के साथ हर वह काम कर रहे हैं, जिससे कि लोग खुद को सुरक्षित समझ सकें। लाकडाउन लगने के बाद से पालिका स्तर पर यह अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। सभासद के साथ पालिका के कोरोना योद्धा कदम से कदम मिलाकर शहर को सुरक्षा कवच प्रदान कर रहे हैं।

तैयारियों पर एक नजर :

कुल आबादी- 2.25 लाख

वार्ड- 34

सफाई निरीक्षक- 2

सफाई कर्मी- 424

सीवर जेटिग मशीन 4000 लीटर- दो

इंजन चालित छोटी मशीन - दो

पिट्ठू मशीन- 20 संक्रमण की रोकथाम के लिए हाल में की गई खरीद :

सोडियम हाइपोक्लोराइड- 7500 लीटर

ब्लीचिग पाउडर- 150 बोरी

मैलाथियान डस्ट- 120 बोरी

चूना- 400 बोरी,

पिट्ठ स्प्रे मशीन- 30

स्प्रे टैंकर 3000 लीटर- एक हर गतिविधि की हो रही निगरानी :

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी बालमुकुंद मिश्र ने बताया कि सैनिटाइजेशन कहां-कहां हो रहा है, इसकी मानीटरिग लगातार हो रही है। ज्यादातर वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है। वहीं, पिट्ठू स्प्रे मशीन लेकर चलने वाले कर्मी अपनी लोकेशन जीपीएस सिस्टम के माध्यम से लगातार देते रहते हैं। सैनिटाइजेशन की सूचना सभासदों को पहले ही दे दी जाती है। बनाए गए दो क्वारंटाइन सेंटर :

शहर में दो क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किए गए हैं। इसमें एक औघड़ भगवान आश्रम के निकट, जबकि दूसरा नगर पालिका के बालिका इंटर कालेज में है। यहां पर ठहरने वालों के खाने की व्यवस्था बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मे है। वहीं, साफ-सफाई समेत अन्य व्यवस्था पालिका देख रही है। इनकी सुनें :

नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पूर्णिमा श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। सभासदों के सहयोग हमारे कोरोना योद्धा मोहल्ले-मोहल्ले जाकर साफ-सफाई के साथ दवा का छिड़काव कर रहे हैं। इस दौरान हम लोगों ने अपने कुछ साथियों को भी खो दिया। पूरी नगर पालिका उनके परिवारों के साथ है और हरसंभव मदद दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी