जिले के 13 केंद्रों पर अंक सुधारने की परीक्षा आज से

- पहले दिन हिदी की परीक्षा में शामिल होंगे 908 छात्र-छात्राएं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:54 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:54 PM (IST)
जिले के 13 केंद्रों पर अंक सुधारने की परीक्षा आज से
जिले के 13 केंद्रों पर अंक सुधारने की परीक्षा आज से

रायबरेली : माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में मिले अंक से असंतुष्ट परीक्षार्थियों को एक और मौका दिया गया है। वे परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। शनिवार से छह अक्टूबर के मध्य होने वाली परीक्षा के लिए 1095 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। इसके लिए जिलेभर में 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पहले दिन दोनों पालियों में हिदी की परीक्षा होगी। इसमें 908 परीक्षार्थी शामिल होंगे। गौरतलब है कि बोर्ड परीक्षा में इस बार 71828 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। कोरोना महामारी के कारण परीक्षा नहीं कराने का निर्णय गया। सभी छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत कर दिया गया था।

बोर्ड परीक्षा में शामिल परीक्षार्थी

71828 - कुल परीक्षार्थी

33123 - इंटरमीडिएट

38705 - हाईस्कूल

अंक सुधारने की परीक्षा पर एक नजर

13 - परीक्षा केंद्र

1095 - कुल परीक्षार्थी

589 - हाईस्कूल

506 - इंटरमीडिएट

908 - शनिवार को शामिल होने वाले परीक्षार्थी

443 - हाईस्कूल

465 - इंटरमीडिएट

06 - जोनल मजिस्ट्रेट

13 - सेक्टर मजिस्ट्रेट

13 - स्टेटिक मजिस्ट्रेट

06 - फ्लाइंग स्क्वायड

73 - कक्ष निरीक्षक

13 - बाह्य केंद्र व्यवस्थापक

वीडियो कांफ्रेंसिग में डीएम और एसपी को दिए निर्देश

परीक्षा पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं। ऐसे में कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाह रहा है। मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिग के दौरान डीएम वैभव श्रीवास्तव, एसपी श्लोक कुमार, डीआइओएस ओमकार राणा को परीक्षा के संदर्भ उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। साथ ही हर हाल में नकलविहीन परीक्षा कराने को कहा। मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्र पर कोई भी मोबाइल नहीं ले जा सकता है। इसके अलावा कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाए।

सचल दल की रहेगी पैनी नजर

पारदर्शी परीक्षा कराने के लिए छह सचल दस्ते बनाए गए हैं। इसमें डायट प्राचार्य शेष बाला वर्मा प्रभारी अधिकारी, जबकि प्रवक्ता भूपेंद्र कुमार राय, आशुतोष पांडेय, प्रीति सिंह सदस्य हैं। इसी तरह डीआइओएस ओमकार राणा के साथ अजय सिंह चंदेल, उमेश चंद्र कुशवाहा, प्रीति सिंह हैं। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह के साथ डा. विनीत त्रिवेदी, स्वदेश रमन त्रिपाठी, पारुल, राजकीय हाईस्कूल प्रधानाध्यापक जय सिंह के साथ दिग्विजय सिंह, प्रेमनारायण, सोनल हैं। सनही प्रधानाध्यापक सुरेश कुमार मिश्र के साथ अनिल कुमार पटेल, राजेश प्रताप सिंह, आकांक्षा यादव और पश्चिम गांव के प्रधानाध्यापक डा. विनेाद कुमार त्रिपाठी के साथ हरिनारायण सिंह, ज्योति पटेल व श्वेता सोनकर शामिल हैं।

प्रोन्नत में मिले अंक से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं से आवेदन मांगा गया था। 1095 ने दोबारा छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया। 13 केंद्रों पर छह अक्टूबर तक दो पालियों में होने वाली परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए छह सचल दल बनाए गए हैं।

ओमकार राणा, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी